Health Tip: अगर एनीमिया की समस्या से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये फूड कॉम्बिनेशन, मिलेगा जबरदस्त लाभ

 

आज कल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से लोग अपने खाने पीने का ज्यादा ध्यान नहीं देते. जिस वजह से शरीर में कई तरह की परेशानियां बढ़ने लगती हैं. ऐसे में सबसे बड़ी दिक्कत है शरीर में आयरन की कमी होना. आयरन की कमी से शरीर में एनीमिया की दिक्कत हो जाती है. जिसकी वजह से शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बनतीं. अधिकांश वयस्कों को प्रति दिन 7 से 18 ग्राम आयरन का इंटेक करना चाहिए. अगर आप शाकाहारी हैं या गर्भवती हैं, तो आपको अपने भोजन में आयरन इंटेक को लेकर और अधिक सतर्क रहने की ज़रूरत है. इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किन फूड आइटम से आयरन मिल सकता है. ताकि आपके शरीर में एनीमिया की दिक्कत न हो.

वेजिटेबल जूस में मिलाएं साइट्रिक फ्रूट जूस

हरी सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व भी होते हैं. अगर आप इसके जूस के साथ आंवला, नींबू का रस मिलाकर पिएं, तो इससे शरीर में आयरन का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है.

सब्जियों में डालें अजवाइन

अगर आप आयरन से भरपूर सब्जियों को और अधिक फायदेमंद बनाना चाहते हैं, तो इसमें अजवाइन ज़रूर डालें. दरअसल, जब आप वेजिटेबल के साथ अजवाइन का सेवन करते हैं, तो इससे भी आयरन का अवशोषण बेहतर होता है. आप रोटियों में भी अजवाइन डालकर खा सकते हैं.

दाल में लगाएं हींग का तड़का

अब तक आपने हींग से स्‍वाद बढ़ाने का काम किया है, लेकिन आपको बता दें कि दाल में मौजूद आयरन का शरीर में इंटेक बढ़ाना है, तो हींग का तड़का लगाएं. यह ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के साथ ही खून को पतला भी करता है.

किशमिश और कद्दू का बीज

कद्दू के बीज में भरपूर पोषक तत्व होते हैं. वहीं, किशमिश में भी आयरन की मात्रा अच्छी होती है. इन दोनों को अगर आप साथ में खाएं, तो खून की कमी को दूर करने के में काफी फायदा मिलता है.

नींबू पानी के साथ लें आयरन सेप्‍लीमेंट

अगर आप आयरन का सेप्‍लीमेंट या गोलियां ले रहे हैं, तो इसके साथ नींबू पानी का सेवन करें. कुछ शोध में पाया गया है कि ऐसा करने से आयरन की कमी दूर होती है और शरीर में आयरन का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है.

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )