Dhanteras 2021: धनतेरस के दिन गलती से भी घर न लाएं ये सामान, वरना साथ आएगा दुर्भाग्य

आगे आने वाला हफ्ता त्योहारों से भरपूर होने वाला है क्योंकि इस हफ्ते में दिवाली धनतेरस, भाई दूज और गोवर्धन जैसे त्योहार पड़ रहे हैं। सबस्पा पहला त्योहार धनतेरस होता है, जोकि कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है। इस दिन को धनंवतरि जंयती के रूप में भी माना जाता है। धनतेरस के दिन कुछ न कुछ खरीदा जरूर जाता है। पर क्या आपको पता है कि कई समान ऐसे हैं इन्हें धनतेरस के दिन घर में लाकर आप अपने घर अशांति ला रहे हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि धनतेरस के दिन आपको क्या क्या नहीं खरीदना चाहिए।

लोहे की चीजें

ज्योतिषों के अनुसार लोहा को शनि का कारक माना जाता है। इसलिए इस दिन इस तरह की चीजें लाने से आप शनि के प्रकोप में आ सकते हैं।

एल्युमिनियम और स्टील

धनतेरस के दिन अधिकतर लोग स्टील या एल्युमिनियम के बर्तन खरीदते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह धातु राहु का कारक होती है। धनतेरस के दिन ऐसी चीजें घर लाई जाती हैं जो प्राकृतिक रूप से उत्पन्न हुई हो न कि मानव निर्मित हो। अत: इसे घर में लाना और सजाकर रखना अशुभ एवं दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है।

कांच का सामान

कांच का संबंध राहु से होता है। इसलिए धनतेरस के दिन कांच से बना हुआ सामान ही खरीदें।

काले रंग की चीजें

धनतेरस के दिन काले रंग की वस्तुएं घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस एक शुभ अवसर होता है। ऐसे समय में काले रंग को दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है।

ALSO READ: कार्तिक मास: सुख समृद्धि के लिए इन उपायों को अपनाकर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, बरसेगी विशेष कृपा

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )