Narak Chaudas 2021 : इसी दिन मनाई जाती है हनुमान जयंती, करेंगे ये उपाय तो बड़े से बड़ा संकट भी टाल देगें बजरंगबली

अगला आने वाला हफ्ता दिवाली जैसे बड़े त्योहारों का होने वाला है. दिवाली के अलावा इसी हफ्ते में धनतेरस, नरक चतुर्दर्शी, गोवर्धन पूजा और भाई दूज भी इसी हफ्ते मनाये जाएंगे. ऐसी मान्यता है कि नरक चतुर्दशी के दिन हनुमान बाबा की भी आराधना की जाती है क्योंकि वाल्मीकि रामायण के अनुसार हनुमानजी का जन्म कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को हुआ था. इसी दिन हम नरक चतुर्दशी भी मनाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि बजरंगबली संकटमोचन हैं और हर तरह की समस्याओं को दूर कर सकते हैं. इसी के चलते यदि नरक चौदस के दिन आप कुछ उपाय कर लें तो संकटमोचन आपके बड़े से बड़े संकट भी दूर कर देंगे.

इन उपायों से दूर होंगे सारे संकट

1. अगर आपके जीवन में संकटों का अंत नहीं होता, आप कोशिशें करके हार मान बैठे हैं, तो आपको हनुमान बाबा को चोला चढ़ाना चाहिए. चोला बाबा को अति प्रिय होता है. इसे चढ़ाने वाले के वे सारे संकटों को हर लेते हैं. चोला चढ़ाते समय श्रीराम का नाम जपें. इसके अलावा संकटमोचन को बूंदी या बेसन के लड्डू का भोग लगाएं और एक नारियल को अपने सिर से 7 बार वारकर हनुमान जी के चरणों में रख दें. इस उपाय को करने से आपके जीवन में काफी बदलाव आएंगे और धीरे धीरे आपको हर संकट से मुक्ति मिलना शुरू हो जाएगी.

2. अगर आपके जीवन में पैसों की तंगी समाप्त होने का नाम ही नहीं लेती तो आपको छोटी दीपावली के दिन पीपल के 11 पत्तों पर श्रीराम का नाम लिखकर उसकी माला बनाकर हनुमान जी को पहनाना चाहिए. साथ ही उनसे अपनी समस्या के समाधान की प्रार्थना करनी चाहिए. इससे आपकी परेशानी बाबा जरूर दूर करेंगे. इसके अलावा बिजनेस में मुनाफ के लिए सिंदूरी रंग का लंगोट हनुमानजी को पहनाइए.

3. अगर आपका बुरा समय चल रहा है और दुश्मन बहुत बढ़ गए हैं तो हनुमान बाबा को गुलाब की माला पहनाएं. इसके बाद एक नारियल पर स्वस्तिक बनाएं और इस नारियल को हनुमान जी को अर्पित करें. उन्हें पांच देसी घी की रोटी का भोग लगाएं. इससे आपका बुरा समय जल्द ही समाप्त होगा और दुश्मनों से छुटकारा मिल जाएगा.

4. हनुमान जी को विशेष पान का बीड़ा बहुत पसंद है. उन्हें ये अर्पित करें और इसमें सभी मुलायम चीजें जैसे खोपरा बूरा, गुलकंद, बादाम कतरी आदि डलवाएं. भगवान भक्त के सिर्फ भाव के भूखे होते हैं. यदि आप भावपूर्वक उन्हें ये अर्पित करेंगे तो वे आपकी हर फरियाद को सुनेंगे और उसे दूर करेंगे.

ALSO READ: Diwali 2021: गलती से भी इन चीजों को घर में ना रखें, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

ALSO READ: कार्तिक मास: सुख समृद्धि के लिए इन उपायों को अपनाकर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, बरसेगी विशेष कृपा

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )