Dhanteras 2021: अगर दूर करना चाहते हैं अपनी सभी समस्याएं, तो धनतेरस के दिन करें ये 10 अचूक उपाय

कल यानी कि मंगलवार को दीपावली के पांच दिवसीय उत्सव की शुरुआत धनतेरस से हो जायेगी. धनतेरस के दिन के बारे में कई तरह की मान्यताएं हैं. इसी दिन से देवी-देवताओं की पूजा विधि-विधान से करने से घर में सुख, शांति, तरक्की और संपन्नता आती है. मान्यता है कि इस दिन खरीदी गई चीजें लंबे समय तक हमारा साथ निभाती है. इसी के चलते हम आपको तिथि के अनुसार चीजें बताने जा रहे हैं, जिसे खरीद कर आपके घर में भी सुख समृद्धि आ जाएगी. कई विद्वानों ने धनतेरस के दिन धन प्राप्ति और कष्टों को दूर करने के लिए विशेष अचूक उपाय बताए गए हैं, जोकि निम्न हैं-

ये हैं वो अचूक उपाए, जिससे दूर होंगी सारी समस्या

1- धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा की जाती है और उनकी दिशा उत्तर मानी गई है. इसलिए धनतेरस के दिन नकदी उत्तर दिशा में ही रखें, ऐसा करने से आपको धनलाभ होगा.

2- धनतेरस पर अपने घर या दुकान की तिजोरी या गल्ले पर लक्ष्मीजी का ऐसा चित्र लगाना चाहिए जिसमें मां लक्ष्मी कमल पर धनवर्षा की मुद्रा में बैठी हुईं हो और दो हाथी सूंड उठाए नजर आ रहे हों. ऐसा करने पर हमेशा तिजोरी में मां लक्ष्मी का वास होता है.

3 – शुभ मुहूर्त में इस दिन बाजार से 11 गोमती चक्र ले आएं और इन पर चंदन लगाकर लक्ष्मी पूजन करें और लक्ष्मी मंत्रों का जाप करें इससे आपके घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी.

4- माता लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए धनतेरस पर नई झाड़ू घर में लाना बेहद समृद्धि दायक माना गया है. झाड़ू से साफ-सफाई होती है और स्वच्छ घर में मां लक्ष्मी निवास करती हैं.

5- धनतेरस के दिन चांदी खरीदने की प्रथा है, यदि संभव न हो तो कोई बर्तन खरीदें. मान्यता के अनुसार यह चन्द्रमा का प्रतीक है जो मन को संतोष और शीतलता प्रदान करता है.

6- मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर को प्रसन्न करने के लिए इस दिन पूजन के बाद रात को केसर या हल्दी से रंगे हुए 21 चावल के साबुत दाने लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रखना चाहिए, ऐसा करने से समृद्धि आती है.

7- धनतेरस के दिन आपको मां लक्ष्मी के श्रीयंत्र को स्थापित करना चाहिए उसकी पूजा करनी चाहिए, दिवाली तक पूजा करने के उपरांत आप इसे घर या ऑफिस की उत्तर दिशा में रख दें या दीवार पर लगा दें. ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.

8- अगर आपको किसी भी प्रकार का भय रहता है या फिर आप अपने शत्रुओं से परेशान हैं तो आप धनतेरस के दिन हनुमान जी के आगे चमेली के तेल का दीपक अवश्य जलाएं इसके अलावा ग्यारह पीपल के पत्तों पर श्री राम लिखकर उसकी माला बनाकर चढ़ाए और वही बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें,लाभ होगा.

9- धनतेरस पर रात को दक्षिण दिशा में यम का दीपक अवश्य जलाएं. ऐसा करने से अकाल मुत्यु का भय नहीं रहेगा और निरोगी शरीर होगा.

10- यदि आपको या आपके परिवार में स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी है तो आप धनतेरस के दिन अन्न और दवाईयों का दान अवश्य करें. ऐसा करने से आपकी सेहत संबंधी समस्या जल्द ही समाप्त हो जाएगी.

ALSO READ: कार्तिक मास: सुख समृद्धि के लिए इन उपायों को अपनाकर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, बरसेगी विशेष कृपा

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )