Breaking Tube
Government UP News

यूपी: होमगार्डों की बंपर भर्ती के लिए योगी सरकार ने दी मंजूरी, पंचायत चुनाव के बाद शुरू होगी प्रक्रिया

homeguard

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव के बाद अब जल्द ही हजारों पदों पर होमगार्डों की भर्ती की जाएगी। बताया जा रहा है कि इसमें 2 हजार महिलाएं भी होंगी। दरअसल, शासन ने विभाग के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है और अब भर्ती की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ये भर्ती दस हजार पदों के लिए होगी। इसके पहले होमगार्ड में जो भर्तियां हुई थीं, वह मृत आश्रितों के लिए थीं।


शुरू हुई तैयारियां

जानकारी के मुताबिक, होमगार्ड विभाग में मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों ने जवानों की भर्ती का खाका तैयार करना शुरू कर दिया गया है। पहले फेस में 10 हजार जवानों की भर्ती होगी। इसके बाद आगे का प्रोसेस भी शुरू किया जाएगा। विभाग का कहना है कि उनके होमगार्ड थाने, जिला प्रशासन, डायल-112 समेत कई संस्थानों में तैनात हैं। शासन ने अब होमगार्ड की भर्ती के लिए मंजूरी दे दी है। पंचायत चुनाव के बाद इस प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा।


प्रदेश में होमगार्डों की स्वीकृत संख्या : 1,18,348 वर्तमान में प्रदेश में होमगार्डों संख्या : 87 हजार करीब नियमित ड्यूटी करने वालों की संख्या : 82 हजार करीब


इसलिए दी गई मंजूरी

गौरतलब है कि पिछले 10 साल से होमगार्ड विभाग में जवानों की भर्ती नहीं हुई है। मौजूदा समय में, इसमें 30 हजार पोस्ट रिक्त हैं। बताया जा रहा है कि हर साल करीब 3 हजार जवान रिटायर होते हैं। ऐसे में पिछले 10 साल से 30 हजार पद खाली हो चुके हैं। जिसके चलते इस भर्ती को मंजूरी दी गई है।


Also read: UP Board Exam 2021: परीक्षाओं की तारीख में हो सकता है बदलाव, 10वीं-12वीं बच्चों का होगा Corona टेस्ट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी का एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS बना ‘पैडमैन’, हो रही सराहना

Shruti Gaur

रायबरेली: चेकिंग के दौरान शस्त्र खोलने में फेल हुए पुलिसकर्मी, ASP बोले- पुलिस लाइन जाओ और फिर ट्रेनिंग लो

BT Bureau

मुरादाबाद: भ्रष्टाचार के खिलाफ SSP ने छेड़ी जंग, 14 सिपाहियों के बाद अब अफसरों का नंबर

BT Bureau