Breaking Tube
Education Government UP News

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ उठाएंगी UP की 15 हजार छात्राएं, मिलेगी 5000 रुपए तक की एकमुश्त सहायता

Yogi Government tablets

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्राइमरी, अपर प्राइमरी, माध्यमिक और उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने वाली 15 हजार छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) का लाभ मिलेगा। इसके लिए छात्राओं को स्कूल स्तर पर चिन्हित करने का काम शुरू कर दिया गया है। इन छात्राओं को स्कूलों में प्रवेश के समय एकमुश्त 5000 रुपए तक दिया जाएगा।


सूत्रों ने बताया कि स्कूलों की बच्चियों को बड़े पैमाने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए खुद जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्रयास किया है। राजधानी के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों की बच्चियों को चिन्हित किया जा रहा है। जिले के सभी प्राइमरी, उच्च प्राइमरी, माध्यमिक और डिग्री कॉलेजों को इस संबंध में दिशा निर्देश भेज दिए गए हैं।


Also Read: बुंदेलखंड की स्ट्रॉबेरी को ब्रांड बनाएंगे सीएम योगी


स्कूलों के टीचर बच्चियों को चिन्हित कर रहे हैं। पात्र बच्चियों को चिन्हित कर इनकी डिटेल ऑनलाइन फीड करने के निर्देश दिए गए हैं। फरवरी तक 15000 छात्राओं को चिन्हित कर योजना का लाभ दिया जाएगा। प्राइमरी, अपर प्राइमरी स्कूलों की 8000, माध्यमिक शिक्षा की 5000 और उच्च शिक्षा की 2000 छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।


जानकारी के अनुसार, पहली कक्षा में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को एकमुश्त 2000 रुपए, 6ठवीं कक्षा में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को भी 2000 रुपए, माध्यमिक स्कूलों में 9वीं कक्षा में दाखिला लेने वाली छात्राओं को 3000 रुपए और 10वीं-12वीं पास करने के बाद स्नातक या 2 वर्षीय अथवा इससे अधिक के डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को 5000 रुपए की एकमुश्त सहायता दी जाएगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुरादाबाद: भ्रष्टाचार के खिलाफ SSP ने छेड़ी जंग, 14 सिपाहियों के बाद अब अफसरों का नंबर

BT Bureau

Video: Sholay के ‘जय और वीरू’ की दोस्ती क्यों टूटी, UP Police ने बताई वजह

Shruti Gaur

68500 शिक्षक भर्ती : सीएम योगी बोले- अभ्यर्थी चाहेंगे तो दोबारा चेक की जाएंगी कॉपियां

Jitendra Nishad