Breaking Tube
Corona UP News

UP में 24 घंटे में मिले सर्वाधिक 4,658 पॉजिटिव केस, लखनऊ में रिकॉर्डतोड़ 664 मामले

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona cases in UP) के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. राज्य में कोरोना के नए मामलों ने सारे पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं. प्रदेश में गुरुवार को कुल 4658 नए केस दर्ज हुए हैं. यह एक दिन में अबतक की सबसे सर्वाधिक संख्या है. वहीं बीते 24 घंटे में 61 कोरोना मरीजों की जान गई है. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी कोरोना हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहा है, गुरूवार को 664 मामले सामने आए हैं. अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 43654 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 63402 लोग ठीक हो चुके हैं.


प्रसाद ने बताया कि संक्रमण की वजह से बीते 24 घंटों में 61 और मौतों के साथ अब तक 1918 लोगों की मौत हुई है. प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1, 08, 974 हो गई है. इस तरह राज्य में एक दिन में संक्रमण और मौत के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं. प्रसाद ने बताया कि बुधवार को प्रदेश में 87348 नमूनों की जांच की गई. अब तक 2797687 नमूनों की जांच हो चुकी है. बुधवार को 59846 नमूनों की जांच एंटीजन के जरिए और बाकी आरटी-पीसीआर एवं ट्रूनेट के जरिए की गई.


अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस समय प्रदेश में घर पर आइसोलेशन में 14206 लोग रह रहे हैं जबकि 1282 लोग निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं. प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है. प्रमुख कार्यालयों, प्रतिष्ठानें, सरकारी अस्पतालों और निजी चिकित्सालयों में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना की गई है, जहां किसी भी व्यक्ति की प्रारंभिक स्क्रीनिंग की जा सकती है. अब तक 61350 कोविड हेल्पडेस्क बनाए गए हैं और इनके जरिए लक्षण वाले 3, 12, 972 लोगों को चिन्हित किया गया है. उनके नमूने की जांच कराई गई है.


अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, ”कोविड हेल्पडेस्क उत्तर प्रदेश राज्य का अभिनव प्रयोग है, उसका हमें निरंतर लाभ मिल रहा है. कोविड हेल्पडेस्क पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर और सैनीटाइजर उपलब्ध होता है. वहां जांच के बाद अगर किसी में लक्षण मिलता है तो उसे आने-जाने से मना किया जाता है ताकि अन्य लोगों में किसी तरह के संक्रमण की आशंका न रहे.”


Also Read: स्टडी में दावा: केवल नाक, मुंह से ही नहीं बल्कि कान से भी घुस सकता है कोरोना वायरस


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: हेड कांस्टेबल ने दिया गाड़ी साफ करने का आदेश तो सिपाहियों ने जमकर पीटा

BT Bureau

यूपी: दारोगा ने फुटपाथ पर मिट्टी के बर्तन बेंचने वाली को बनाया बहन, हर साल बंधवाते हैं राखी

Shruti Gaur

आजमगढ़: कानपुर कांड को लेकर शहीद पुलिसकर्मियों पर की अभद्र टिप्पणी, आरोपी गिरफ्तार

BT Bureau