Breaking Tube
UP News

अयोध्या: ‘भूमि पूजन’ में आमंत्रित हर अतिथि को भेंट किया जाएगा चांदी का सिक्का

अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (ram mandir) निर्माण के लिए बुधवार को भूमि पूजन (bhoomi pujan) समारोह में आमंत्रित हर अतिथि को प्रसाद के रूप में चांदी का एक सिक्का भेंट किया जाएगा। चांदी के सिक्के के एक तरफ राम दरबार की छवि है जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह है।


अतिथियों को ‘लड्डू’ का डिब्बा और राम दरबार की तस्वीर भी दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, 5 अगस्त को अयोध्या के निवासियों और अन्य लोगों को ‘रघुपति लड्डू’ कहे जाने वाले 1.25 लाख से अधिक लड्डू बांटे जाएंगे। सभी अतिथि जो अन्य जिलों या राज्य से आ रहे हैं, उन्हें मंगलवार शाम तक अयोध्या पहुंचने के लिए कहा गया है, क्योंकि शाम को जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा।


Also Read: कुछ ऐसा दिखेगा अयोध्या का भव्य श्रीराम मंदिर, ट्रस्ट ने जारी की प्रस्तावित मॉडल की फोटोज


भूमिपूजन के लिए कुल 175 लोगों को श्री राम मंदिर ट्रस्ट से आमंत्रित किया गया है, जिसमें लगभग 135 संत शामिल हैं, जो देश के विभिन्न हिस्सों से आएंगे। हर निमंत्रण कार्ड पर एक कोड है, जिसे सुरक्षा के लिए बनाया गया है। इस कार्यक्रम में उम्र के पड़ाव और कोरोना को मद्देनजर रखते हुए राममंदिर आंदोलन के प्रमुख अगुवा रहे लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भूमि पूजना में हिस्सा नहीं ले रहे हैं।


Also Read: राम मंदिर: भूमि पूजन में करीब पौने 200 लोगों को निमंत्रण, आज अयोध्या पहुंचेंगे RSS चीफ भागवत


श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि श्रीरामजन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास 1989 में ही हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भूमिपूजन के साथ ईंट रखकर कार्य की शुरूआत होगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अमेठी के SP दिनेश सिंह ने छुए मंत्री के पैर, IPS अमिताभ ठाकुर बोले- पुलिस मर्यादा के प्रतिकूल किया काम, कार्रवाई करें DGP

Jitendra Nishad

योगी का अधिकारियों को सख्त निर्देश- टॉप-10 अपराधियों पर चले कानून का डंडा, भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की भी हो पहचान

BT Bureau

योगी सरकार ने आरोग्य मित्रों को दिया दोगुने मानदेय का तोहफा, अब 5 की जगह मिलेगा 10 हजार रुपए महीना

BT Bureau