Breaking Tube
Administration UP News

उन्नाव: BSA का बड़ा खेल, नियमों को ताक पर रख एक ही फर्म को दे दिया 74 लाख का ठेका, CDO की जांच में गए दोषी

उत्तर प्रदेश के उन्नाव (Unnao) में कंपोजिट ग्रांट घोटाले की जांच की आंच अभी ठंडी नहीं हो पाई थी कि बीते माह ही बेसिक शिक्षा अधिकारी का चार्ज संभालने वाले जय सिंह (BSA Jay Singh) ने एक बड़ा खेल कर दिया. बीएसए ने नियमों को ताक पर रखकर एक ही फर्म को 74 लाख के विद्युतीकरण का ठेका दे दिया. जैसे ही ये जानकारी बाहर आई तुरंत जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (DM Ravindra Kumar) ने संज्ञान लेकर मामले की जांच सीडीओ दिव्यांशु पटेल (CDO Divyanshu Patel) को सौंप दी और 12 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने को कहा. सीडीओ की जांच में बीएसए दोषी पाए गए. वहीं डीएम ने बीएसए की अनियमितता की रिपोर्ट शासन को भेजी है. डीएम का कहना है कि बीएसए के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.


दरअसल, जिले में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक व जूनियर स्कूल से शासन स्तर से विद्युतीकरण कार्य कराया जा रहा है. जिले में 230 प्राथमिक विद्यालय व जूनियर विद्यालय में विद्युतीकरण कार्य होना है, जिसके लिए प्रति स्कूल 32143 रूपए की राशि जारी होनी है, वहीं बीएसए ने सारे नियमों को ताक पर रख एक ही फर्म ‘ त्रिपाठी ट्रेडर्स लखनऊ रोड गभडिया’ सुल्तानपुर को 27 जुलाई को विद्युतीकरण कार्य कराने का लेटर जारी कर दिया.


दरअसल, शासन के नियम के मुताबिक कोई भी टेंडर एक फर्म को नहीं बल्कि अच्छे कार्य की गुणवत्ता के लिए 4 से 5 फर्म को दिया जाता है. जिले में 5 रजिस्टर्ड फर्म हैं उसके बावजूद बीएसए ने अपनी चहेती फर्म जो कि बाहर की भी है, उसे काम एलाट कर लेटर जारी कर दिया है. इतना हीं नहीं बीएसए जय सिंह अपने इस फैसले की जानकारी न तो सीडीओ को दी, और न दी डीएम को दी. वहीं नियमों के मुताबिक यहां जानकारी देना अनिवार्य था.


वहीं जैसे ही यह खेल सामने आया डीएम ने बिना कोई देरी किए मामले की जांच सीडीओ दिव्यांशु पटेल को दे दी, और 12 घंटे के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा. सीडीओ की जांच में बीएसए जय सिंह दोषी पाए गए. सीडीओ की जांच रिपोर्ट के आधार पर डीएम ने बीएसए की अनियमितता की रिपोर्ट शासन को भेज दी है. डीएम की रिपोर्ट से बेसिख शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है. डीएम उन्नाव रविंद्र कुमार ने बताया कि बीएसए ने नियम विपरीत एक ही फर्म को विद्युतीकरण कार्य दिया है. बीएसए के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.


INPUT- Gaurav Sharma


Also Read: UP: ट्विटर पर बॉर्डर स्कीम हटाने, 2800 ग्रेड पे और वीकली ऑफ की मांग करना सिपाही को पड़ा महंगा, ADG के आदेश पर SP ने बैठाई जांच


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लखनऊ में टिड्डी दल का आतंक, भगाने के लिए लोगों ने बजाईं थाली और घंटे

Satya Prakash

नोएडा पुलिस ने अपने 3 साल के फैन को बर्थडे पर दिया बेस्ट सरप्राइज गिफ्ट

Shruti Gaur

UP: पंचायत चुनाव ड्यूटी में जान गंवाने वाले अफसरों के परिजनों को मिलेंगे 30 लाख, CM योगी ने किया ऐलान

Shruti Gaur