Breaking Tube
Government UP News

UP के बाद अब दिल्ली पहुंचा CM योगी का बुल्डोजर, मदनपुर खादर में रोहिंग्या के अवैध कब्जे से खाली कराई 150 करोड़ की जमीन

madanpur Khadar rohingya

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का बुलडोजर यूपी के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) पहुंच गया है। सीएम योगी के निर्देश पर मदनपुर खादर (Madanpur Khadar) इलाके में सिंचाई विभाग विभाग की 150 करोड़ की जमीन को रोहिग्याओं (Rohingya) के अवैध कब्जे से मुक्त कराने की कार्रवाई की गई है। मदनपुर खादर इलाके में सुबह 4 बजे ही एक्शन लेते हुए सिंचाई विभाग की भूमि पर अवैध कब्जे से रोहंगिया कैम्पों को हटाया गया और अवैध कब्जे तोड़े गए। इस कार्रवाई में उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की 2.10 हेक्टेयर जमीन मुक्त कराई गई है।


इससे पहले उत्तर प्रदेश के अन्य इलाकों में अतिक्रमण को लेकर बड़ी कार्रवाई की गई थी। इसमें सरकारी जमीनों पर बने धार्मिक स्थलों को भी हटाया गया था। लेकिन पहली बार दिल्ली से सटे इलाके में योगी सरकार का बुलडोजर चला है। योगी सरकार ने सिंचाई विभाग की जमीन के बड़े हिस्से को रोहिंग्याओं के कब्जे से मुक्त करा लिया है।


Also Read: UP: 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवार मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल, सालाना मिलेगा 5 लाख तक का निशुल्क इलाज


मदनपुर खादर इलाके में एक्शन से पहले यूपी सरकार के जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा था कि दिल्ली में उत्तर प्रदेश की जमीनों पर अवैध कब्जे थे, उन अवैध कब्जों को खाली करने के लिए अभियान चलाया गया है। 2.1 हेक्टेयर जमीन खाली करा ली जा चुकी है जिसमें वर्षों से लोगों ने वहां पर कब्जे करके पक्के मकान बना लिए थे। इसके बाद कुछ लोगों ने लोकल गवर्नमेंट के सहयोग से रोहिंग्याओं को बसाया था, लेकिन एलजी से बात हुई है और एलजी ने कहा है कि जमीन को खाली कराने के लिए सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने जोर देकर कहा था कि उत्तर प्रदेश की एक एक इंच जमीन को खाली कराया जाएगा, वहां के विधायक ने कुछ अराजकता की है, उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है।


आरोप है कि यूपी सरकार की इस जमीन पर आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने रोहिंग्या मुसलमानों को बसाया था। 6 एकड़ की इस जमीन की कीमत अरबों में बताई जा रही है। बता दें कि रोहिंग्याओं की हरकतों से पस्त स्थानीय लोगों ने इसे खाली कराने के लिए यूपी सरकार को पत्र लिखा था।


Also Read: नौकरियां बेचने वालों के मंसूबे नहीं होंगे कामयाब, UP में नौकरी पाने का एक ही मानक.. वो है ‘मेरिट’: सीएम योगी

Also Read: नौकरियां बेचने वालों के मंसूबे नहीं होंगे कामयाब, UP में नौकरी पाने का एक ही मानक.. वो है ‘मेरिट’: सीएम योगी

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों ने आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान की मदद से फर्जी कागजात बनवाकर अवैध रूप से जमीन पर कब्जा जमा लिया। बताया गया कि दिल्ली के मदनपुर खादर में रोहिंग्याओं ने कुल 5.2 एकड़ जमीन अवैध रूप से कब्जा किया। यह भी आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहने के दौरान अमानतुल्लाह खान ने अपने लेटर हेड की मदद से इन सभी रोहिंग्याओं का पहले आधार कार्ड बनवाया फिर बाद में इन्हें यहां बसाया।


यहां पर रोहिंग्याओं को बेहद योजनाबद्ध तरीके से बसाया गया था। यहां पर रोहिंग्या शरणार्थी चोरी से सरकारी लाभ ले रहे थे। बिजली, पानी का कनेक्शन भी इन्होंने चोरी छिपे करवा लिया, जिसका भुगतान भी ये लोग नहीं कर रहे थे। लोगों का कहना है कि 300 से भी ज्यादा की संख्या में रोहिंग्या रहते हैं और ये अवैध रूप से सरकारी लाभ भी लगातार ले रहे थे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

‘हिन्दू समाज मुसलमानों की लिंचिंग कर रहा’, AMU पूर्व छात्र शरजील उस्मानी के खिलाफ लखनऊ में FIR

Jitendra Nishad

मेरठ: काम के प्रेशर से तंग आकर हेड कांस्टेबल ने फांसी लगाकर दी जान, मचा हड़कंप

BT Bureau

UP को सोलर एनर्जी का सबसे बड़ा Hub बनाने की तैयारी में योगी सरकार, 7500 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी

BT Bureau