Breaking Tube
Business Government UP News

अवध शिल्प में 24वें हुनर हाट का उद्धाटन कर CM योगी ने कहा- ODOP ने परंपरागत उद्यम को दुनिया तक पहुंचाया

CM Yogi Adityanath hunar haat

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अवध शिल्प में 12 दिवसीय 24वें हुनर हाट (Hunar Haat) का उद्घाटन किया है। इस समारोह में उनके साथ केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मौजूद रहे। इस मौके पर योगी ने कहा कि यूपी ओडीओपी ने परंपरागत उद्यम को दुनिया के विभिन्न देशों तक पहुंचाने का कार्य किया है।


मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भारत के स्वाधीनता आंदोलन के महानायक, भारत माता के महान सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती के पावन अवसर पर आयोजित हुनर हाट में देश के कोने-कोने से उपस्थित शिल्पकार, दस्तकार, कारीगरों का मैं हृदय से अभिनंदन करता हूं। आज का दिन हम सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी व स्वतंत्रता सेनानियों ने सदियों से गुलामी की बेड़ियों से जकड़े हुए भारत को मुक्त कराने के लिए स्वदेशी मूल मंत्र का उद्घोष किया था।


सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश के शिल्पकार, दस्तकार, कारीगर अपने हुनर का लोहा मनवाने, नई पीढ़ी को इस मार्ग का अनुसरण करने एवं आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यह हम सबके लिए अभिनंदनीय एवं स्वागत योग्य है।


Also Read: कमीशनबाजी पर योगी की कैंची, GEM Portal से सभी सरकारी विभागों को जोड़ेगी सरकार


मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार का हुनर हाट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें यूपी ओडीओपी को भी जोड़ने का कार्य किया गया है। यह परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित कर रहा है। उत्तर प्रदेश हजारों हुनरमंद दस्तकारों और शिल्पकारों को बड़ा प्लेटफार्म प्रदान कर रहा है। लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में आज से हुनर हाट का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 31 राज्यों के बाजार के उत्पादों का प्रदर्शन होगा। इसमें प्रदेश का ओडीओपी उत्पाद भी अपनी पूरी विविधता के साथ मौजूद है।


इसका आयोजन चार फरवरी तक किया जाएगा। इसमें देश के दस्तकारों-शिल्पकारों के स्वदेशी उत्पादों को प्रोत्साहन और बाजार उपलब्ध कराने की मुहिम को आगे बढ़ाने का भी कार्यक्रम है। 24 वें हुनर हाट का आयोजन वोकल फॉर लोकल थीम को केंद्र बनाकर किया जा रहा है।


Also Read: योगी सरकार की योजना से UP के इस शहर में लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार, कई बड़ी कंपनियों ने की तैयारी


लखनऊ के हुनर हाट में आंध्र, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 500 हुनरमंद अपने उत्पादों के साथ पूरे समय तक मौजूद रहेंगे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Good News: ‘नई पेंशन योजना’ में सरकार का अंशदान बढ़ा, पहले था 10 फीसदी

Jitendra Nishad

रोजी-रोटी के बाद अब प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए ‘मिशन प्रेरणा’ लाई योगी सरकार

Jitendra Nishad

परंपरा पेशे से जुड़े हुनरमंदों को पहचान दिलाने का सपना हो रहा पूरा, CM योगी की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना बनी संजीवनी

Jitendra Nishad