Breaking Tube
Government UP News

बुंदेलखंड की स्ट्रॉबेरी को ब्रांड बनाएंगे सीएम योगी

Yogi government ODOP

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) बुंदेलखंड की स्ट्रॉबेरी(Strawberry) को ब्रांड बनाने की तैयारी में हैं. सीएम स्ट्रॉबेरी की खेती को एक नई पहचान दिलाने जा रहे हैं. सरकार इस खेती के माध्यम से लोगों को रोजगार दिलाने और बुंदेलखंड से पलायन रोकने की कवायद में दिख रही है. मुख्यमंत्री ने रविवार को अपने आवास से झांसी में हो रहे स्ट्रॉबेरी महोत्सव का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए इसे लेकर तामाम बातें कहीं.


सीएम ने कहा कि जिस तरह से स्ट्रॉबेरी की खेती को बढ़ावा देने के लिए स्ट्रॉबेरी महोत्सव आयोजित हो रहा है. उसी तर्ज पर सिद्धार्थनगर में काला नमक और चंदौली, बाराबंकी, कौशांबी और प्रयागराज के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भी महोत्सव आयोजित किए जाने चाहिए. सीएम योगी ने आज से करीब एक महीने तक चलने वाले इस महोत्सव के आयोजकों के साथ ही झांसी के सांसद, विधायक तथा प्रदेश सरकार के मंत्रीगण व अधिकारियों को इस बड़े आयोजन के लिए अपनी शुभकामना भी दी.


मुख्यमंत्री ने कहा कि झांसी में हुआ स्ट्रॉबेरी का उत्पादन और यहां हो रहा स्ट्रॉबेरी महोत्सव चमत्कार से कम नहीं है. बुंदेलखंड के बारे में प्रदेश और देश की जो धारणा थी, उसे बदलने में यह महोत्सव अहम भूमिका निभाएगा. यहीं नहीं झांसी में हुई स्ट्रॉबेरी की खेती बुंदेलखंड को एक नई पहचान दिलाने का काम करेगी. उन्होंने कहा कि झांसी में स्ट्रॉबेरी का उगाया जाना हमारे बुंदेलखंड के किसानों के परिश्रम का परिणाम है.


उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन कार्य घर की छत से प्रारम्भ किया गया था. इसके बाद इसे वहां के खेतों में रोपित किया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड के नागरिकों में कार्य करने की दृढ़ इच्छाशक्ति है. यहां की उर्वरा भूमि में सोना उगलने की क्षमता है लेकिन कुछ समय पहले तक इस प्रतिभा को उचित मंच नहीं मिल पा रहा था. जिसके चलते यहां के लोगों को पलायन करना पड़ता था.


सीएम योगी ने कहा कि हमने यहां के लोगों को उचित माहौल देने का बीड़ा उठाया. बुंदेलखंड की पिछड़े क्षेत्र के रूप में स्थापित छवि को समाप्त कर विकास की नई धारा शुरू की. वर्षों से रुकी पड़ी सिंचाई परियोजनाओं को शुरू कराया. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा स्ट्रॉबेरी महोत्सव पूरे बुंदेलखंड के किसानों के लिए नई प्रेरणा का केंद्र बिंदु बनेगा. हम खेती को ड्रिप इरिगेशन प्रणाली से जोड़कर आज की क्षमता से तीन गुना अधिक सिंचाई क्षमता विकसित कर सकते हैं.


Also Read: अतीक के गुर्गे ने किया था दुल्हन का अपहरण, सीएम योगी ने बुलडोजर से ढहवा दी पूरी कोठी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कानपुर कांड: एक बार फिर लीक हुई पुलिस की प्लानिंग, होटल में ठहरा विकास दुबे हुआ फरार

Jitendra Nishad

बिजनौर: वर्ग विशेष के युवकों ने बीच बाजार उतारा जाट युवक को मौत के घाट, जाटों में दहशत फैलाने के लिए जानबूझ कर बनवाया Video

BT Bureau

CM योगी की चेतावनी- UP में किसानों से हुई धोखेबाजी तो जेल होगा परमानेंट ठिकाना

Jitendra Nishad