Breaking Tube
Corona Government UP News

UP में पहले दिन 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन

Corona vaccination

16 जनवरी यानी शनिवार से पूरे देश में कोरोना (Corona) के खिलाफ टीकाकरण (Vaccination) का कार्यक्रम शुरू होगा। यह कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी को देश भर में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। इसी क्रम में प्रदेश में पहले दिन 31,700 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। प्रदेश में टीकाकरण सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक होगा।


प्रदेश के सभी 317 केंद्र पर सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगेंगे। इसमें डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ शामिल है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी भी टीका लगवाने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वार्ता भी करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश को तीन दिन में अब तक 10.75 लाख वैक्सीन मिल चुकी है। अभी 25 हजार वैक्सीन और मिली है।


Also Read: UP में निर्यात बढ़ाने को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला- मिलेगी दोगुनी सब्सिडी, हर जिले को Export Hub बनाने की तैयारी


स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अभी तक कोविशील्ड की 10.55 लाख डोज और कोवैक्सीन की 20 हजार डोज मिली हैं। टीकाकरण की तैयारियों को लेकर लोक भवन के मीडिया सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता में मंत्री ने बताया कि टीकाकरण में प्रदेश में आम व खास का कोई मतलब नहीं है। चाहे कोई भी जितना भी प्रभावशाली हो हम टीकाकरण के निर्धारित चरणों से अनुसार ही वैक्सीन लगाएंगे।


उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को, दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर को, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को और फिर 50 वर्ष से कम आयु के उन लोगों को जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हेंं टीका लगाया जाएगा। तीन दिन के टीकाकरण अभियान में हमारा लक्ष्य सभी जगह पर लोगों को लाभ देना है।


Also Read: बुंदेलखंड के विकास में योगी सरकार का बड़ा कदम, ललितपुर में बनेगा एयरपोर्ट, मध्य प्रदेश को भी मिलेगा फायदा


जय प्रताप सिंह ने कहा कि पहले चरण में नौ लाख स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जानी है और इसे तीन दिन में पूरा करने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश में टीकाकरण के लिए कुल 1500 केंद्रों में से पहले दिन 317 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। बड़े शहरों में जरूरत के अनुसार इसकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को तीन दिन में टीका लगाने की तैयारी की गई है। यहां हफ्ते में दो दिन सोमवार व शुक्रवार को वैक्सीन लगाने की तैयारी है।


स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में वैक्सीन को रखा गया है। यहां पर हर केंद्र में वैक्सीनेटर और पुलिसकर्मियों सहित पांच कर्मचारियों को तैनात किया गया है। टीकाकरण के एक से तीन सत्र होंगे। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहला प्रतीक्षा कक्षा, दूसरा टीकाकरण कक्ष और तीसरा निगरानी कक्ष होगा। वैक्सीन लगने के बाद लाभार्थी को आधा घंटे निगरानी कक्ष में बैठाया जाएगा।


Also Read: उद्योगपतियों को भा रही योगी सरकार की नीति, 3 साल में 20,000 करोड़ का निवेश, 3 लाख से अधिक को रोजगार


प्रदेश में सभी टीकाकरण केंद्रों पर प्रत्येक सत्र में पांच कर्मचारी मौजूद रहेंगे। इसमें दो पुलिस कर्मी, एक जांचकर्ता, एक वैक्सीनेटर और एक मोबिलाइजर तैनात किया जाएगा। टीकाकरण के हर केंद्र पर दो वैक्सीन कैरियर और प्रत्येक में चार कंडीशनिंग आइसपैक, लाभार्थियों की संख्या के अनुसार वैक्सीन, एडी सिरिंज, हब कटर, वायल ओपनर व एनाफाइलेक्सिस किट आदि मौजूद रहेगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

फिल्म सिटी के साथ शुरू होंगे 6 कोर्स, युवाओं को मिलेगी ट्रेनिंग, 70 फीसद प्लेसमेंट सरकार की गारंटी

Jitendra Nishad

औरैया: ‘आकाश मुस्लिम नहीं बन रहा इसलिए मुझे नहीं रहना उसके साथ’, धर्म न बदलने पर मुस्लिम युवती ने पति को छोड़ा

BT Bureau

गोंडा: 43 UP स्टेट शॉटगन शूटिंग प्रतियोगिता में लखनऊ के शूटर ने जीता स्वर्ण पदक, DM अभिषेक प्रकाश ने किया सम्मानित

Jitendra Nishad