Breaking Tube
Corona UP News

कोरोना वैक्सीन का तीसरा ‘ड्राई रन’ आज, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बना UP

Yogi Adityanath government corona vaccination

उत्तर में सोमवार को कोरोना टीकाकरण का तीसरी बार ड्राई रन (Corona Vaccine third Dry Run in UP) होगा. इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) खुद तीसरे व अंतिम पूर्वाभ्यास की निगरानी करेंगे. इसके पीछे की मंशा यही है कि वैक्सीनेशन से पहले अगर कोई खामी सामने आती है तो उसे समय रहते दूर किया जा सके. आज पूरे प्रदेश में 1500 केंद्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा. वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरा ड्राई रन करने वाला यूपी देश का पहला राज्य बना है.


प्रदेश में पांच और आठ जनवरी को सफलतापूर्वक ड्राई रन का संचालन किया जा चुका गया है. अब तीसरी बार 11 जनवरी को भी ड्राई रन का संचालन किया जाएगा. देश में पहला राज्य यूपी है, जो कोरोना वैक्सीन को लेकर तीसरी बार भी ड्राई रन करने जा रहा है. यह अभियान सभी जिलों के छह स्थानों ( तीन शहरी और तीन ग्रामीण) में चलाया जाएगा. प्रदेश में तीन चरणों में टीकाकरण का संचालन किया जाएगा. सीएम योगी रोजाना होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर समीक्षा कर रहे हैं. इस बाबत उन्होंने साफ निर्देश दिए हैं कि भारत सरकार की गाईड लाइन का अक्षरश: पालन किया जाए.


पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण

पहले चरण में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होगा. करीब 9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों का तीन दिन में टीकाकरण होगा. चौथे दिन इस श्रेणी के छूटे हुए लोगों को एक और अवसर दिया जाएगा.


दूसरे चरण में आवश्यक सेवाओं के लिए कार्यरत कर्मियों को लगेगा टीका

दूसरे चरण में पुलिस, जेल कर्मी, होमगार्ड, नगरीय निकायों के स्वच्छता कर्मियों, सिविल डिफेंस और सर्विलांस आदि कार्यों में लगे राजस्व कर्मियों को टीका लगेगा. तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 50 वर्ष से कम उम्र के ऐसे लोग जो डायबिटीज, कैंसर आदि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन होगा.


टीकाकरण के बाद मिलेगा कार्ड, दर्ज होगी अगली तारीख

वैक्सीनेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाएगा. इस पर नाम, पता आदि के अलावा वैक्सीन के अगले डोज की तारीख भी लिखी होगी. जिनका टीकाकरण होना है, उनका नाम पहले से ही तय होगा. केवल वही लोग टीकाकरण केंद्र पर जा सकेंगे. वहां सत्यापन के बाद टीका लगेगा. फिर ऑब्जर्वेशन रूम में आधा घण्टा गुजारना होगा.


Also Read: माफियाओं की छाती पर चला बुल्डोजर, तो संरक्षण देने वालों के पेट में दर्द होने लगा: CM योगी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लखनऊ: दारोगा बनने की रेस में जिंदगी हार गया सिपाही, फिनिशिंग पॉइंट पर तोड़ा दम

BT Bureau

सर्वे: सीएम योगी पर लोगों का भरोसा बरकरार, सीएम की लिस्ट में फिर टॉपर साबित हुए

BT Bureau