Breaking Tube
Crime UP News

UP में किसानों से धोखेबाजी पड़ेगी महंगी, धान खरीद में गड़बड़ी करने वाले 6 क्रय प्रभारियों के खिलाफ FIR

paddy purchase Siddharthnagar Kushinagar

किसानों से धान खरीद (Paddy Purchase) में ऑनलाइन पंजीकरण में गड़बड़ी पाए जाने पर सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) के पीसीएफ के चार क्रय केंद्र प्रभारियों समेत 3 तहसील कर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। यही नहीं, कुशीनगर (Kushinagar) के 2 क्रय केंद्र प्रभारी व तहसील के कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। इसकी जानकारी खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने दी है।


खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने बताया कि धान खरीद में किसानों को बेचने के लिए खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराए जाने की व्यवस्था की गई है। सिद्धार्थनगर में सात किसानों ने अपने पंजीकरण में कई हेक्टेयर भूमि पर धान की पैदावार दिखाई थी। इसका सत्यापन तहसील से भी करा लिया।


Also Read: गोरखपुर: करंट से झुलसे मासूम के परिजनों ने CM योगी से सुबह बयां किया दर्द, शाम तक मिल गई 4.50 लाख की आर्थिक सहायता


उन्होंने बताया कि पीसीएफ के चार क्रय केन्दों पर इन तथाकथित किसानों ने हजारों कुंतल धान भी बेचा। ऑनलाइन आंकड़ों की समीक्षा होने पर यह गड़बड़ी पकड़ में आई तो सातों किसान, चारों क्रय केन्द्र प्रभारी व तीन तहसील कर्मियों के खिलाफ एफआईआर करवाई गई।


इसी तरह कुशीनगर में एक किसान ने अपने पंजीकरण में 421 हेक्टेयर भूमि दर्ज की और इस पर 22472.98 कुंतल धान की मात्रा भी सत्यापित करवा दी जबकि जमीन अन्य किसानों के नाम पर थीं। यूपीपीसीयू के दो धान क्रय केन्द्र प्रभारियों द्वारा बिना किसान के प्रपत्र, खतौनी आदि देखे हुए 1064 कुंतल धान की खरीद भी कर ली गर्ईं।


Also Read: UP को जल्द मिलेंगे 28 निजी विश्‍वविद्यालय व 51 राजकीय महाविद्यालय


इस पर कार्रवाई करते हुए किसान, दोनों क्रय केन्द्र प्रभारी व तहसील के कम्प्यूटर आपरेटर के खिलाफ एफआईआर की गई है। धान खरीद वर्ष 2020-21 के तहत प्रदेश में अब तक 59.15 लाख मीट्रिक धान की खरीद कर ली गई है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी का एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS बना ‘पैडमैन’, हो रही सराहना

Shruti Gaur

यूपी: तिरंगे वाला मास्क बेचने और खरीदने वालों पर करें सख्त कार्रवाई, ADG का आदेश

BT Bureau

दिल्ली: ITO के पास आंदोलनकारियों की सुरक्षाबलों से झड़प, कई पुलिसकर्मी घायल

BT Bureau