Breaking Tube
Crime UP News

कानपुर: बिकरू कांड में इस्तेमाल रायफल पर IG ने घोषित किया 25 हजार का ईनाम

vikas dubey can surrender

यूपी के कानपुर जिले में हुए बिकरू कांड में इस्तेमाल की गईं रायफल अभी तक पुलिस के हाथ नहीं लगीं है। जिसके चलते अब कानपुर आईजी मोहित अग्रवाल ने इसका पता लगाने वाले को 25 हजार का ईनाम देने का ऐलान किया है। इन रायफलों का इस्तेमाल बिकरू कांड में आठ पुलिस कर्मियों की हत्या करने के लिए लिया गया था।


आईजी ने की घोषणा

जानकारी के मुताबिक, कानपुर के बिकरू गांव में हुए एनकाउंटर में शामिल सभी आरोपियों की पुलिस ने गिरफ्तार कार किया है। वहीं विकास दुबे समेत छह एनकाउंटर में मारे जा चुके हैं। इसके बाद भी पुलिस (UP Police) दो 2 सेमी ऑटोमेटिक राइफल को बरामद नहीं कर पाई है, जिनका इस्तेमाल पुलिसवालों पर फायरिंग करने के लिए किया गया था। आईजी मोहित अग्रवाल (IG Mohit Agrawal) ने राइफलों की सूचना देने वालों को 25000 रुपए का इनाम देने की घोषणा की है।


Also read: ‘बचाने वालों का सम्मान सुबह शाम करें’, मेरठ IG प्रवीण कुमार ने कोरोना वॉरियर्स के सम्मान में लिखी कविता


कैसी है ये रायफल

विकास दुबे और उसके साथियों ने दो जुलाई को पुलिसकर्मियों पर गिरोह ने इन कारतूसों का इस्तेमाल किया था। विंचेस्टर कारतूस का प्रयोग भारत में नहीं किया जाता है। यह अमेरिकन सेना का हथियार रहा है। पुलिस जांच में जुटी है कि आखिर यह खतरनाक कारतूस गैंगस्टर विकास दुबे तक कैसे पहुंचा। इनको सेमी ऑटोमेटिक रायफल में भरकर पुलिस वालों पर दागा गया था। यही रायफल अभी तक पुलिस को नहीं मिली है।


बता दें कि अमेरिकन सेना ने वर्ष 1906 में ईजाद किया था। वर्ष 1970 तक अमेरिकन सेना प्रयोग करती रही। अभी भी अमेरिकन और नाटो की सेनाएं इसके उच्चीकृत कारतूस का प्रयोग करती हैं। खास बात ये है कि, स्प्रिंग फील्ड रायफल, इनफील्ड रायफल, सेमी ऑटोमेटिक एम-1 ग्रारनेड रायफल, सेमी आटोमेटिक जानसन रायफल, फैमेज माउजर और विभिन्न प्रकार की मशीनगन में इन कारतूसों का प्रयोग किया जा सकता है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सपा सांसद का विवादित बयान, बोले- राम मंदिर का चंदा जमा करने वालों पर होगा पथराव

BT Bureau

अतीक के अवैध निर्माण योगी की कार्रवाई जारी, अब फूड कारखाने पर चलवा दिया बुलडोजर

BT Bureau

दिल्ली: राइड के दौरान अचानक युवती को गलत जगह टच करने लगा उबर ड्राइवर इरफान, केस दर्ज

BT Bureau