Breaking Tube
Government UP News

PHOTOS: मकर संक्रांति पर CM योगी ने सुबह 4 बजे मंदिर खोलकर की विशेष पूजा, गुरु गोरखनाथ को चढ़ाई खिचड़ी

आज देश में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) का पर्व मनाया जा रहा है. सूर्य जब धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है तो उस संक्रमण काल को मकर संक्रांति कहते हैं और मकर संक्रांति के पुण्य काल यानी कि सूर्योदय काल में शिव के अवतारी माने जाने वाले गुरु गोरक्षनाथ को पिछले कई सदियों से आस्था की खिचड़ी चढ़ती चली आ रही है.


CM yogi adityanath makar sankranti

हर साल की तरह इस बार भी गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गुरु गोरक्षनाथ को सबसे पहले खिचड़ी चढ़ाई और उसके बाद तड़के चार बजे मंदिर के पट खोल दिए गए.


cm yogi adityanath makar sankranti

गोरख पीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश और देशवासियों को मकर संक्रांति पर्व की बधाई दी और इस पर्व की महत्ता को बताया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, ‘धर्मो रक्षति रक्षितः | श्री गोरक्षनाथो विजयतेतराम | यतो धर्मस्ततो जयः | प्रकृति व संस्कृति के मंगलकारी स्वरूपों की उत्सवधर्मी अभिव्यक्ति “मकर संक्रांति (खिचड़ी)” पर्व की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं. लोक आस्था की जीवंतता का प्रतीक यह पर्व हमारे जीवन में उत्साह का संचार करें.’


गोरखपुर में आज ठंड ज्यादा है, लेकिन इसके बावजूद श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला लगातार जारी है. लोग रात भर मंदिर के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते रहे और जैसे ही पट खुले, लोगों ने आकर के अपनी खिचड़ी चढ़ाई. सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश और देशवासियों को मकर संक्रांति पर्व की बधाई दी और इस पर्व के महत्व को समझाया.


CM yogi adityanath makarsankranti

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम


गोरखनाथ मंदिर में सुरक्षा  को लेकर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है. लोगों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए मंदिर प्रशासन और पुलिस विभाग भी सुबह से सतर्क है. जगह-जगह मंदिर के अंदर अलाव की व्यवस्था की गई है. श्रद्धालुओं के रुकने की भी पूरी व्यवस्था मंदिर प्रशासन द्वारा और नगर निगम द्वारा की गई है.


Also Read: Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर इन दो राशियों के लिए बनेगा धन योग, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा असर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

प्रयागराज: बाहुबली अतीक अहमद के आलीशान ऑफिस पर चला योगी का बुलडोजर

BT Bureau

समाजवादी पार्टी की सदस्य निकली मोस्ट वांटेड विकास दुबे की पत्नी, 20 हजार में ली थी आजीवन सदस्यता

BT Bureau

गाजियाबाद: घर में घुसकर महिला सिपाही से छेड़छाड़, कपड़े भी फाड़े, कांस्टेबल पति पर आरोप

BT Bureau