Breaking Tube
Social Media UP News

मुरादाबाद: CBSE स्कूल में ‘इस्लामिक शिक्षा’ पर बवाल, योगी सरकार ने दिए जांच के आदेश

Moradabad Delhi Public Global school

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद (Moradabad) जिले के दिल्ली पब्लिक ग्लोबल स्कूल (Delhi Public Global School) के समर कैंप में इस्लामिक शिक्षा दिए जाने के विज्ञापन को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। हिंदूवादी संगठनों ने स्कूल पर धर्मांतरण की साजिश रचने का आरोप लगाया है। यही नहीं, इस स्कूल की मान्यता रद्द करने की भी मांग की गई है। वहीं, विरोध बढ़ने पर स्कूल प्रबंधन ने समर कैंप को रद कर दिया है।


दरअसल, मुरादाबाद के पंडित नगला बाइपास स्थित सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध अंग्रेजी मीडियम के दिल्ली पब्लिक ग्लोबल स्कूल ने 8-15 आयु वर्ग के बच्चों के लिए ऑनलाइन इस्लामी शिक्षा प्रदान करने के लिए समर कैंप के लिए विज्ञापन दिया था। इसके लिए स्कूल ने एक वेबसाइट भी बनाई है।


स्कूल की तरफ से जारी विज्ञापन में कहा गया है कि दो दिवसीय समर कैंप में ‘व्यक्तिगत जीवन में इस्लामी मूल्यों को अपनाना’ विषय पर शिक्षा दी जाएगी। काबा की तस्वीर वाले इस विज्ञान में बताया गया है कि शिविर में ‘इस्लाम क्या है?, कुरान को कैसे समझें? और एक मुस्लिम की जिम्मेदारी’ जैसे विषयों को पढ़ाया जाएगा।


इसे लेकर विश्व हिंदू परिषद और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व वाले हिंदू समूहों ने इसके प्रबंधन पर अंग्रेजी मीडियम के स्कूल के इस्लामीकरण की साजिश का गंभीर आरोप लगाते हुए अपनी आपत्ति व्यक्त की। एबीवीपी के सचिन सिंह ने कहा कि अन्य धर्मों से आने वाले बच्चों के लिए इस प्रकार की धार्मिक शिक्षा उनकी मानसिकता को बदलने और उन्हें इस्लाम में परिवर्तित करने की साजिश है। विहिप ने स्कूल के खिलाफ सोशल मीडिया अभियान शुरू करने की भी धमकी दी है।


Also Read: धर्मांतरण राष्ट्रीय समस्या है इसलिए कानून भी राष्ट्रीय स्तर पर बनना चाहिए, भाजपा नेता ने लिखा प्रधानमंत्री को पत्र


स्कूल प्रबंधन ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा कि उनके स्कूल में 90 प्रतिशत छात्र मुस्लिम हैं और यह समर कैंप उनके लिए ही आयोजित किया गया था। स्कूल प्रबंधक मंसूर सिद्दीकी ने कहा कि हमने समर कैंप में मुस्लिम छात्रों को आकर्षित करने और उनमें राष्ट्रवादी मूल्यों को विकसित करने के लिए विषय को शामिल किया था। हमारा किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने या धर्म परिवर्तन को बढ़ावा देने का कोई इरादा नहीं था। स्कूल ने 3 और 4 जुलाई को होने वाले ऑनलाइन समर कैंप को भी औपचारिक रूप से रद्द कर दिया है।


फिलहाल, हिंदू संगठन कैंप रद्द किए जाने या स्कूल प्रबंधन की सफाई से संतुष्ट नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से शिकायत करते हुए स्कूल की मान्यता रद्द करने की मांग की है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

BSP सांसद अतुल राय पर रेप का आरोप लगाने वाली युवती ने SC के सामने की आत्मदाह की कोशिश, 2 पुलिसकर्मी निलंबित

BT Bureau

‘योगी मॉडल’ का जोर, UP में कोरोना समाप्ति की ओर, 53 जिलों में एक भी नया केस नहीं, 17 जिले संक्रमण मुक्त

BT Bureau

यूपी: अतीक के शूटर को मिला गनर तो पूर्व IPS बोले- UP Police को ऐसे जलील न करें

BT Bureau