Breaking Tube
Government Politics UP News

छत्रपति शिवाजी के नाम पर होगा आगरा का मुगल म्यूजियम, योगी बोले- मुगल हमारे नायक कभी नहीं हो सकते

employment to Migrant workers

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सोमवार को आगरा(Agra) में बन रहे मुगल म्यूजियम (Mughal Museam) का नाम बदलने का ऐलान किया है. सीएम योगी ने सोमवार को कहा कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम स्थापित होगा. सोमवार को मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान मंज़ूरी दी. इस दौरान सीएम ने कहा कि मुगल हमारे नायक कभी नहीं हो सकते.


सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा की, उन्होंने कहा है कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम स्थापित होगा. उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है. गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते. शिवाजी महराज हमारे नायक हैं.



बता दें कि ताजमहल के पूर्वी गेट पर बन रहे मुगल म्यूजियम में मुगलिया वैभव के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी चीजें और दस्तावेज भी नजर आएंगे. इससे पहले लखनऊ में प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में आगरा के पर्यटन अधिकारियों को छत्रपति शिवाजी के लिए म्यूजियम में गैलरी बनाने के निर्देश दिए गए हैं.


इस गैलरी में छत्रपति शिवाजी के आगरा से संबंध और यहां से कैद से निकल जाने से जुड़े दस्तावेजों को प्रदर्शित किया जाएगा. 140 करोड़ रुपये की लागत से शिल्पग्राम के पास बनाए जा रहे म्यूजियम में बहुत कुछ अनूठा होगा. यहां जरदोजी, मार्बल इनले कला को समर्पित सेंटर बनाने की तैयारी है, साथ ही मुगलिया इतिहास के अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ा इतिहास भी बयां किया जाएगा.


Also Read: राम मंदिर निर्माण में लगने वाले पिंक स्टोन की खदान पर गहलोत सरकार ने लगाई रोक, VHP बोली- कांग्रेस ने हमेशा बाधा उत्पन्न की


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नकलचियों पर शिकंजा कसने की तैयारी में योगी सरकार, 4 करोड़ कॉपियों पर होगी कोडिंग

admin

मोदी के कौशल विकास मंत्री बोले- हम यहां समाजसेवा करने नहीं, राजनीति करने आए हैं

Jitendra Nishad

विकास दुबे का रिश्तेदार BSP नेता अनुपम दुबे 12 लोगों के साथ हिरासत में, 9 असलहे व 250 कारतूस भी मिले

BT Bureau