Breaking Tube
UP News

Republic Day: राम मंदिर की झांकी ने मोह लिया सबका दिल, केंद्रीय मंत्री समेत लोगों ने खड़े होकर बजाई ताली

ram temple tableau

देश आज कोरोना से जंग के बीच 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है। इस खास अवसर पर दिल्ली के राजपथ पर अलग-अलग राज्यों और विभिन्न विभागों की झांकियां निकाली गईं। इसी के बीच गणतंत्र दिवस परेड में अयोध्या (Ayodhya) की धरोहर, भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) की प्रतिकृति, दीपोत्सव की झलक और पौराणिक ग्रंथ रामायण के विभिन्न हिस्सों की झांकी भी निकाली गई।


यह झांकी पूरी तरह से राम मंदिर का मॉडल थी। जैसे ही राम मंदिर की झांकी आई तो कई दर्शक अपनी जगह खड़े होकर तालियां बजाने लगे और कई तो हाथ जोड़कर खड़े हो गए। वहीं, कई लोगों के चेहरे पर गर्व का एहसास नजर आया और चेहरे पर मुस्कुराहट दिखी।


Also Read: UP में निखरेंगी खेल प्रतिभाएं, खिलाड़ियों को मिलेगा बेहतर प्रशिक्षण, मेरठ में 700 करोड़ की लागत से ‘स्पोटर्स यूनिवर्सिटी’ बनवा रही योगी सरकार


इस दौरान केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने भी खड़े राम मंदिर की थीम पर आधारित झांकी का खड़े होकर स्‍वागत किया। इस झांकी का शीर्षक गीत (थीम सांग) लखनऊ जाने-माने गीतकार व साहित्यकार वीरेन्द्र वत्स द्वारा रचित है। इस गीत में अयोध्या और सीता-राम के प्रति जनमानस की आस्था का उल्लेख है।


साथ ही उत्तर प्रदेश की कला और संस्कृति की समृद्ध विरासत पर भी इस गीत में प्रकाश डाला गया है। विविधता में एकता का उद्घोष करने वाले इस गीत में संगीत और स्वर बालीवुड के संगीतकार राहुल मिश्र का है। गीत का मुखड़ा है- ‘जहां अयोध्या सियाराम की देती समता का संदेश..कला और संस्कृति की धरती धन्य धन्य उत्तर प्रदेश।’


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बरेली: 7 बीवियों के साथ एक ही घर में रह रहा था शौहर, 8वीं ने और निकाह का किया विरोध तो जमकर पीटा

BT Bureau

हरदोई: बेटी का कटा हुआ सिर लेकर घूम रहा था सिरफिरा पिता, सिपाही ने पकड़ा, IG ने किया सस्पेंड

BT Bureau

मायावती के करीबी रहे नसीमुद्दीन सिद्दीकी MLC की सदस्यता से अयोग्य घोषित

BT Bureau