Breaking Tube
Business UP News

युवा महिला उद्यमियों के सपनों को देना है पंख: TITLIYAAN- Udaan Sapno Ki

लखनऊ: संगीत नाटक अकादमी में LIVE फाउंडेशन द्वारा इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. इस आयोजन में लोगों की भारी भीड़ देखी गई, क्योंकि लोग स्टार्टअप एक्सपो में शामिल होने के लिए आए और महिला उद्यमिता, महिला सुरक्षा ऑनलाइन, महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता, घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न और साथ ही लैंगिक समानता जैसे विविध महिला केंद्रित मुद्दों पर बातचीत की. लैंगिक समानता पर नुक्कड नाटक प्रदर्शन, महिला सशक्तिकरण और आत्मरक्षा कार्यशाला पर लाइव प्रदर्शन मुख्य आकर्षण थे.


युवा लड़कियां और महिलाएं जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आईं एक साथ इक्कठी हुई और उनके स्टार्टअप को प्रमुख महिला उद्यमियों के रूप में प्रदर्शित किया और उन्हें एक स्टार्टअप और स्टार्टअप इंडिया पारिस्थितिकी तंत्र में अपने व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने के बारे में शिक्षित करने के लिए एक पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया. प्रणव द्विवेदी, स्टार्ट-अप और इनोवेशन कंसल्टेंट, उत्तर प्रदेश सरकार और ज्योत्सना शाही, डिप्टी डायरेक्टर, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के साथ मीटिका श्रीवास्तव (को-फाउंडर मिलेनियल वर्क्स) जैसे विशेषज्ञों ने चर्चा की कि इन महिलाओं के लिए सफल व्यवसायों में कैसे विचारों का अनुवाद किया जा सकता है.


प्रणव द्विवेदी ने चर्चा की कि कैसे महिलाएं समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि राष्ट्र की सफलता के लिए उनका योगदान महत्वपूर्ण है. जबकि ज्योत्सना शाही ने साझा किया कि समर्थन की कमी के कारण महिलाएं अपने परिवार में अपने उद्यम शुरू करने के लिए कैसे संघर्ष करती हैं और व्यवसाय शुरू करने के लिए अच्छे विचारों और आत्मविश्वास का होना जरूरी है. मीटिका श्रीवास्तव ने साझा किया कि कैसे उद्यमियों को हर तरह की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए और कभी हार नहीं माननी चाहिए.


नुक्कड़ नाटक के माध्यम से, महिलाओं को पुरुषों के समान समझा जाए, महिलाओं के साथ व्यवहार करने की आवश्यकता के बारे में एक बहुत महत्वपूर्ण संदेश प्रदर्शित किया गया और दर्शकों ने इसे बेहद पसंद किया. कई लोगो की आंखों में आसूं तक आ गए. एक पैनल चर्चा ने बाद में बताया कि “घर में समानता कैसे शुरू होती है.” भारत के पहले एकल पिता YouTube चैनल के होस्ट रोहित रावत के साथ उनके बेटे ऋषभ और गार्गी चंद्रे (शिक्षा और पत्रकार मंत्रालय के मीडिया सलाहकार)और सिमरन त्यागी (छात्र और इच्छुक नागरिक प्रशासक) ने घर पर समानता और सम्मान कैसे शुरू होता है, इस बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा की.


गार्गी चंद्रे ने साझा किया कि कैसे उनके पति उनके लिए एक समर्थन प्रणाली हैं और घर के सभी कामों में उनकी मदद करते हैं. रोहित रावत ने सभी को बताया कि कैसे वह अपने काम, घर और अपने 3 साल के बच्चे का अकेले ही संभालते है. डॉ मुकुल श्रीवास्तव, प्रोफेसर और एचओडी पत्रकारिता और जनसंचार विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय और अनुप्रिया यादव, सहायक प्रोफेसर, एमिटी विश्वविद्यालय ने महिलाओं के लिए ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जानकारी दी. मुकुल श्रीवास्तव ने महिलाओं से ऑनलाइन सुरक्षा पहलुओं के बारे में बात की, जहां उन्होंने बताया कि कैसे इंटरनेट पर केवल प्रासंगिक जानकारी साझा करना महत्वपूर्ण है और ऑनलाइन कुछ भी पोस्ट करते समय सतर्क रहें.


हेल्थ एंड हाइजीन चेक-अप बूथ के साथ-साथ पैनल डिस्कशन पर डॉ भावना खेरा, डॉ स्नेहा तिवारी, ऋचा निगम (फाउंडर, निर्मल योगा मेडिटेशन सेंटर) और अंजली (वाटर एड) ने बात की. डॉ भावना ने बताया कि स्तन कैंसर के किसी भी जोखिम से बचने के लिए स्तन स्व-परीक्षा कितनी आसान है. ऋचा निगम ने समाज में महिलाओं के लिए योग के लाभों के बारे में साझा किया और बताया कि योग किसी भी तरह की बीमारी को ठीक करने में मदद कर सकता है.


अन्य पैनलिस्ट रूपाली विश्वकर्मा (एसिड अटैक सर्वाइवर – शेरोज़ हैंगआउट) जिन्होंने महिलाओं के खिलाफ हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अपने दिल की कई बातें बताई. Champion of Champions Karate Academy की अवंतिका निगम ने अपनी टीम के साथ प्रतिकूल परिस्थितियों में महिलाओं के लिए सुरक्षा पहलुओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए लाइव डेमो कार्यशाला का प्रदर्शन किया.


इस कार्यक्रम ने अपने पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया और मॉडरेटर यशस्वी चतुर्वेदी – LIVE फाउंडेशन के सह-संस्थापक ने पूरे कार्यक्रम को शालीनता के साथ आयोजित किया और वह पूरे कार्यक्रम को एक साथ जोड़ने में सफल रहे. अनुश्री चतुर्वेदी (संस्थापक) ने अपनी पूरी टीम के साथ मिलकर बहुत मेहनत की और सभी उपस्थित लोगों ने काफी सीखा और उनके चेहरे पर मुस्कान आ गई. जबकि हर दिन महिला दिवस होना चाहिए, लेकिन इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, LIVE फाउंडेशन ने बहुत सी महिलाओं के लिए बाहर आना और महिला सशक्तिकरण के बारे में जानना और समझना संभव बना दिया और इस कार्यकर्म में बेहद बोल्ड डिस्कशन हुए एवं लोगो में औरतों की समस्याओं को लेकर जागरूकता लाने के लिए एक अच्छा प्रयास किया गया.


Also Read: UP में अनाज की कालाबाजारी करने वालों की अब आएगी शामत, जानिए क्या है योगी सरकार का प्लान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में विकास दुबे गैंग पर एक्शन जारी, फरार भाई का मकान कुर्क, 50 हजार का है ईनामी

Shruti Gaur

गैंगस्टर विकास दुबे का करीबी अमर दुबे एनकाउंटर में मारा गया, अमर ने ही की थी शहीद CO की हत्या

BT Bureau

हाथरस केस: ‘नकली भाभी’ का असली चेहरा उजागर, पकड़ा गया झूठ

BT Bureau