Breaking Tube
Government UP News

फर्रूखाबाद: ग्राउंड जीरो पर मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा, जाना जनकल्याणकारी परियोजनाओं का हाल

यूपी सरकार में सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा (Mukut Bihar Verma) ने बुधवार को फर्रूखाबाद (Farrukhabad) जिले में ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर जनकल्याणकारी परियोजनाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने खमियाों पर अधिकारियों के पेंच भी कसे. बुधवार को ग्राम कुबेरपुर ब्लाक कायमगंज में चौपाल में जनकल्याणकारी योजनाओं का भौतिक सत्यापन किया. इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ब्लाक कमालगंज का निरीक्षण कर समीक्षा बैठक की. ग्राम कुबेरपुर में प्रभारी मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा के अलावा सांसद, विधायक कायमगंज, जिलाध्यक्ष भाजपा, जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में कस्तूरबा विद्यालय के बाहर वृक्षारोपण किया.


चौपाल के दौरान प्रभारी मंत्री द्वारा गर्भवती महिलाओं की गोद भराई एवं नवजात शिशुओं को अन्नप्राशन कराया गया. जिलाधिकारी ने ग्राम कुबेरपुर में सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत घर का लोकार्पण/उद्धघाटन किया. मंत्री द्वारा ब्लाक कमालगंज में विकास परियोजना का किया लोकार्पण गया. प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत लाभार्थियों को आवास की चाबी, स्वयं सहायता समूह को सीआईएफ धनराशि स्वीकृत प्रमाण पत्र एवं कोविड टीकाकरण में अच्छा कार्य करने वाली प्रधानों को प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित गया.


ग्राम बलीपुर की चौपाल में मंत्री द्वारा प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों से वार्ता की एवं ग्राम में कराए गए विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन किया. चौपाल में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत अन्तिम किश्त प्लास्टर कराने के बाद लाभार्थी को दी जाए. मंत्री ने खराब/रिबोर हैण्डपम्प की गुणवत्ता पूर्ण सर्वे कराकर तत्काल कार्य कराने के निर्देश दिए. ग्राम में राशन वितरण की कोई शिकायत नहीं पाई गई. मंत्री द्वारा उपस्थित महिला समूहों से सीआईएफ फण्ड प्राप्त होने की जानकारी ली गई. महिलाओं द्वारा बताया गया कि अभी फण्ड प्राप्त नहीं हुआ है. इसके बाद मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने निर्देशित करते हुए कहा कि महिला समूहों को किस कार्य के लिए फण्ड स्थानान्तरण किया गया एवं अभी तक सीआईएफ फण्ड उनके खाते में स्थानान्तरण हुआ अथवा नहीं का पूर्ण रिपोर्ट आज शाम तक प्रस्तुत करें.


मुकुट बिहारी वर्मा ने इस दौरान कोविड टीकाकरण की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान में 45 प्लस एवं 18 प्लस के 100 प्रतिशत लोगों को कोविड टीकाकरण से संतृप्त किया जाए. इसके पश्चात मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कायमगंज का निरीक्षण कर कोविड टीकाकरण एवं कोविड जांच की जानकारी ली. उन्होंने सीएचसी में बनाए गए कोविड एल 2 वार्डों का निरीक्षण किया. प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोविड वार्डों हेतु पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन/दवाईयां उपलब्ध है. ऑक्सीजन प्लाण्ट की अभी कोई व्यवस्था नहीं है. उसके लिए विधायक कायमगंज से अनुरोध किया गया है.


इसके बाद मंत्री द्वारा ब्लाक कमालगंज में कराए गए विकास कार्यों की समीक्षा की गई. क्षेत्र पंचायत धनराशि से कार्य कराने हेतु जनप्रतिनिधियों से तत्काल प्रस्ताव प्राप्त करने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने लक्ष्य के अनुसार मानव दिवस सृजित करने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में मनरेगा एवं जलसंरक्षण के कार्यों को तेजी के साथ कराने के निर्देश दिए. ग्रामों में हैण्डपम्प सर्वे गुणवत्ता पूर्ण किया जाए. मंत्री ने कहा कि खराब/रिबोर हैण्डपम्पों को तत्काल सक्रिय किया जाएं. ग्राम पंचायत में निर्माण कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से कराने के निर्देश दिए. उन्होंने 30 जून तक हरहाल में पेंशन सत्यापन पूर्ण कराने के निर्देश दिए, अन्यथा की दशा में जिम्मेदार के विरूद्ध कार्यवाई अमल में लाई जाए.


वहीं इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पेंशन सत्यापन के दौरान पात्र लाभार्थियों से नए आवेदन अवश्य कराए जाए. पूर्ति निरीक्षण को निर्देशित करते हुए कहा कि ऐसे लोग जो अभी भी राशन से वंचित है ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाकर उनके फार्म भरवाए जाएं. मंत्री ने बैठक में निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामों में जो समूह बनाए जा रहे उनको उनकी रूचि के अनुसार कार्य निर्धारित किए जाए. समूह के खातों में जब भी धनराशि भेजी जाए उसी दिन उनको अवगत करा दिया जाए कि आपके खाते में धनराशि भेज दी गई है ताकि वह अपना कार्य शुरू कर सकें. यह देखा गया है कि अभी तक उनको पता नहीं है कि ब्लाक द्वारा उनके खाते में सीआईएफ धनराशि भेज दी गई है. बीच-बीच में महिला समूह द्वारा किए जा रहे कार्यों का भौतिक सत्यापन भी किया जाए. महिला समूह को लोकल मार्केट से जोड़ने का भी कार्य किया जाए. इस अवसर पर सांसद, जिलाध्यक्ष भाजपा, विधायक कायमगंज, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे.


INPUT- Abhishek Gupta


Also Read: निवेश के मोर्चे पर योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि, चीन से बोरिया-बिस्तर बांध UP आई Samsung, 4825 करोड़ का इन्वेस्टमेंट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुरादाबाद: CBSE स्कूल में ‘इस्लामिक शिक्षा’ पर बवाल, योगी सरकार ने दिए जांच के आदेश

BT Bureau

AAP विधायक ने खतरे में डाली पीड़ित परिवार की जान, यूपी पुलिस ने दर्ज की FIR

BT Bureau

विकास दुबे के एनकाउंटर पर शहीद सिपाही के पिता बोले- खुश हूं योगी जी ने जो कहा, उसे निभाया

Jitendra Nishad