Breaking Tube
Government UP News

UP: बिना लाइसेंस घर में नहीं रख पाएंगे लिमिट से ज्यादा शराब, नियम तोड़ा तो 3 साल जेल, जुर्माना भी

special corona tax on liquor

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने शराब (Liquor) को लेकर नए नियम कानून बनाए हैं. जिसके तहत अगर आपको घर में लिमिट से ज्यादा शराब रखना चाहते हैं तो आपको आबकारी विभाग से लाइसेंस लेना पड़ेगा. लाइसेंस के लिए 12 हजार रुपए सालाना फीस चुकानी होगी. शुरुआत में 51 हजार रुपए की गारंटी भी देनी पड़ेगी. इन नियमों का सीधा मतलब है कि अब लोग बिना लाइसेंस घर में मयखाना नहीं बना पाएंगे. वहीं नियम तोड़ने पर 3 साल तक की जेल होने का नियम भी बनाया गया है.


होम लाइसेंस के लिए ऐसे लोग ही योग्य होंगे जो पिछले पांच साल से इनकम टैक्स भरते आए हैं. लाइसेंस के लिए आवेदन के समय इनकम टैक्स रिटर्न भरने की रसीद भी देनी होगी. साथ ही आवेदकों को अपने आवेदन के साथ पैन कार्ड आधार कार्ड की कॉपी भी जमा करनी होगी.


आवेदकों को इस संबंध में शपथ-पत्र भी देना होगा जिसके मुताबिक किसी भी अनधिकृत या फिर 21 साल से कम उम्र की आयु के व्यक्ति का शराब रखे जाने वाली जगह पर प्रवेश वर्जित होगा. साथ ही ऐसी जगह पर यूपी की तरफ से मान्य शराब के अलावा कोई अवैध या अनधिकृत शराब या कोई और पदार्थ नहीं रखा जाना चाहिए. साथ ही ऐसी जगह पर उत्तर प्रदेश की तरफ से मान्य शराब के अलावा कोई अवैध या अनधिकृत शराब या कोई और पदार्थ नहीं रखा जाना चाहिए.


घर में लिमिट से ज्यादा शराब मिलने पर 3 साल की जेल और कम से कम 2000 रुपए का जुर्माना हो सकता है. प्रदेश में शराब की खपत पर नजर रखने के लिए बनाए आबकारी ऐक्ट-1910 के मुताबिक, 7.84 लीटर से ज्‍यादा अल्‍कोहल रखना गैर कानूनी है. इस ऐक्‍ट के सेक्‍शन-60 के तहत शराब को लाने-ले जाने, बनाने और ज्यादा मात्रा में रखने पर जुर्माने का प्रावधान है.


Also Read: योगी ने उठाया युवाओं की प्रतिभा निखारने का बीड़ा, बच्चों को ‘अफसर’ बनने की तैयारी कराएगी सरकार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: शीतलहर में गायों को ठंड से बचाने के लिए पहनाया जाएगा ‘काऊ कोट’, अयोध्या नगर निगम ने लिया फैसला

BT Bureau

यूपी: बाइक टकराने के बाद युवती ने सिपाही को चप्पलों से पीटा, नशे में धुत होने का लगाया आरोप

BT Bureau

लखनऊ: भर्ती घोटाले में IAS समेत 5 अफसर निलंबित, 4000 कर्मी होंगे बर्खास्त

BT Bureau