Breaking Tube
Jobs UP News

UPSESSB TGT, PGT recruitment exam: यूपी में 17 हजार टीजीटी, प्रवक्ता-प्रिंसिपल की जल्द भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं, और बेरोजगार भी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. प्रदेश में सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की बंपर भर्ती होने जा रही है. एलटी में 12913 और प्रवक्ता के 2595 पदों पर ये भर्ती होगी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड जल्द ही UP TGT PGT शिक्षक भर्ती नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है. यह नोटिफिकेशन 31 अक्टूबर 2020 को जारी किया जा सकता है. इन पदों पर जुलाई 2021 से पहले नियुक्ति प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा है.


पदों की संख्या 

12949 पद प्रशिक्षित स्नातक (Trained Graduate Teacher) 10वीं क्लास तक पढ़ा सकते हैं
2609 पद प्रवक्ता या पीजीटी के रिक्त हैं (Post Graduate Teacher) 12वीं क्साल तक पढ़ा सकते हैं
1453 पद प्रधानाचार्य के रिक्त हैं (Principal)


jobs

वहीं अभ्यर्थी 30 नवंबर तक अपना आवेदन ऑनलाइन सबमिट कर सकेंगे.


jobs1

यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने ये विज्ञापन जारी किया है. विज्ञापन में कहा गया है कि अभ्यर्थियों द्वारा चयन बोर्ड की वेबसाइट www.upsessb.org पर ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा. इसके अलावा अन्य किसी भी माध्यम से भेजे गए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत जानकारी चयन बोर्ड पर उपलब्ध है. इसमें कहा गया है कि विज्ञापित पदों की संख्या घट अथवा बढ़ सकती है. प्रवक्ता संवर्ग के प्रत्येक विषय के सापेक्ष एक ही आवेदन स्वीकार किया जाएगा. हालांकि एक से अधिक विषय में अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं.


jobs3

भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा में होंगे, जैसे हिंदी का प्रश्नपत्र हिंदी में, संस्कृत का संस्कृत में. इसमें कहा गया है कि अभ्यर्थी आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता सुनिश्चित कर ले कि आवेदन करने की अंतिम तिथि को पद के लिए निर्धारित सभी पात्रता शर्तों को वे धारण करते हैं. इस अधिसूचना में अधिसूचित पदों की लिखित परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र ऑनलाइन आवेदन में उनके द्वारा दी गई सूचना पर आधारित होगा.


jobs4

बता देें कि कि टीजीटी –पीजीटी शिक्षकों की भर्ती चार बाद और संस्था के प्रधान और प्रधानाचार्य के पदों पर सात साल बाद भर्ती होने जा रही है.  पहली बार इस भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स को दी जायेगी. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के अनुपालन में  सहयता प्राप्त कॉलेजों में पहले से शिक्षण कार्य कर रहें तदर्थ शिक्षकों से भी आवेदन लिए जायेंगें. उन्हने उनके सेवाकाल के अनुरूप वेटेज दिया जायेगा. सेवाकाल का सत्यापन जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगें. इन भर्तियों में एमएड, पीएचडी और खेल का वेटेज नहीं दिया जायेगा.


सीएम योगी ने दिया था आदेश

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथनाथ ने बीते सितंबर यह आदेश दिया था कि प्रदेश में शिक्षकों के रिक्त पदों को 6 महीने में भरा जाए और फिर अगले 3 महीने में जॉइनिंग लेटर दे दिए जाएं. इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में नई चयन प्रक्रिया को लेकर सक्रियता बढ़ गई है. प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त विद्यालयों में करीब 17011 रिक्त पदों पर शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन शासन की मंजूरी मिलने के बाद शुरू कर दिया गया है.


Also Read: NEET टॉपर कुशीनगर की बिटिया आकांक्षा को CM योगी ने किया सम्मानित, सरकार उठाएगी MBBS की पढ़ाई का पूरा खर्च


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी पुलिस के वायरलेस विभाग में 1586 पदों पर विज्ञापन जल्द, मार्च में होगी परीक्षा

BT Bureau

आगरा सिपाही हत्याकांड: लॉकडाउन में सोनू ने की थी दूसरों की खूब मदद, बताते हुए नम हुईं लोगों की आंखे

Shruti Gaur

कानपुर: सिपाही ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, 24 पन्नों की डायरी में लिखा सुसाइड नोट

Shruti Gaur