Breaking Tube
Government Jobs UP News

UP में युवाओं को पढ़ाई के साथ मिलेगा करियर बनाने का मौका, जानें क्या है CM योगी का प्लान

Uttar pradesh employment department

अक्सर युवाओं के अंदर पढ़ाई के साथ करियर को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती है। स्कूल से लेकर कॉलेज स्तर तक के ऐसे स्टूडेंट्स को करियर की पूरी जानकारी मिल सके, इसके लिए सेवायोजन विभाग, उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh Employment Department) की ओर से नई पहल शुरू की जा रही है। सभी संस्थानों में करियर काउंसिलिंग के साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन भी सेवायोजन कार्यालय में कराया जाएगा।


सेवायोजन विभाग की ओर से लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालय और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी कॉलेजों को भेजे गए पत्र में सेवायोजन कार्यालय के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के साथ ही करियर काउंसलिंग कराने के लिए कहा गया है। इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स के साथ ही सेवायोजकों (नौकरी देने वाली सरकारी, अर्ध सरकारी व निजी संस्थान) को भी विभाग के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित कराने के लिए जिलाधिकारी को भी पत्र भेजा गया है।


Also Read: UP में ‘विलेज टूरिज्म’ को बढ़ावा देने की योगी सरकार की तैयारी, हर विधानसभा में होगा एक पर्यटन स्थल


वहीं, भर्ती की सूचना न देने वाली संस्थानों पर रिक्तियों का अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम-1959 के तहत कार्रवाई का भी प्रावधान है। स्टूडेंट्स के साथ ही नौकरी देने वाली संस्थाएं सेवायोजन विभाग के पोर्टल https://sewayojan.up.nic.in/ पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं।


सेवायोजन विभाग की इस पहल से करियर के चुनाव को लेकर युवाओं को सहूलियत होगी। वेबपोर्टल पर ही पढ़े लिखे बेरोजगार भी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसी वेबसाइट पर नौकरी देने वाली संस्था को भी मांग के अनुरूप ऑनलाइन युवा मिलन जाएंगे।


Also Read: वाराणसी की जनता को मिल रहा ‘प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना’ का लाभ, अब तक 25,000 घरों तक पहुंच चुकी PNG लाइन


सहायक निदेशक सेवायोजन सुधा पांडेय ने बताया कि जिले की सभी शिक्षण संस्थानों करियर काउंसिलिंग के साथ ही पंजीयन के लिए पत्र भेजा गया है। जिलाधिकारी के माध्यम से सरकारी, अर्धसरकारी और संविदाभर्ती करने वाली कंपनियों को भी पोर्टल पर जानकारी अपलोड करने का निर्देश देने के लिए पत्र भेजा गया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

SP सांसद का एंटी Covid-19 फॉर्मूला, मस्जिद में कराइए सामूहिक नमाज, भाग जाएगा कोरोना

BT Bureau

सदन में हंगामा, सीएम योगी बोले- ज्यादा गर्मी न दिखाएं, सुधर जाएं नहीं तो सबका दर्द दूर कर दूंगा

BT Bureau

जनता दरबार में CM योगी ने पकड़ा फरियादी का झूठ, हिरासत में लेने का दिया आदेश

Jitendra Nishad