Breaking Tube
Business UP News

UP के किसानों ने बांग्लादेश-नेपाल को निर्यात किए 30 मीट्रिक टन हरी मिर्च और टमाटर

Uttar Pradesh farmers

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गाजीपुर जिले के किसानों (Farmers) ने बांग्लादेश और नेपाल को 30 मीट्रिक टन हरी मिर्च और टमाटर का निर्यात किया है। गाजीपुर जिले के पातालगंगा और आस-पास के क्षेत्रों के 1,500 से अधिक किसान अपनी मेहनत से अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं। वास्तव में नेपाल और बांग्लादेश के आयातक भी अपना भुगतान करने के लिए गाजीपुर में किसानों से मिले।


गाजीपुर में, किसानों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर उच्च उत्पादकता और फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के साथ निर्यात करने की विशेषज्ञता प्रदान की जा रही है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) के क्षेत्रीय प्रभारी, डॉ सीबी सिंह ने कहा कि गंगा-दोआब क्षेत्र की मिट्टी बहुत उपजाऊ है जो किसानों को रासायनिक उर्वरकों के बिना सब्जियों का उत्पादन करने में मदद करती है, जो आगे विभिन्न देशों में निर्यात की जाती हैं।


Also Read: UP में भू-माफियाओं पर ‘धरा एप’ के जरिए अंकुश लगाएगी योगी सरकार, मुजफ्फरनगर DM ने तैयार कराया सॉफ्टेवयर


सीबी सिंह ने कहा कि कड़ी मेहनत करने के अलावा, किसान सरकार की नीतियों पर भी भरोसा कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस क्षेत्र की सब्जियां विदेशों में निर्यात की जा रही हैं। किसान उत्पादक संगठनों और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किए गए प्रयासों ने सुनिश्चित किया है कि किसानों को अब उनकी फसलों का दोगुना मूल्य मिले।


कई किसान अब अन्य सब्जियों के साथ केले की खेती पर ध्यान दे रहे हैं। इस क्षेत्र में टमाटर की अच्छी गुणवत्ता की खेती भी बड़े पैमाने पर अपनाई जा रही है। सरकार पारंपरिक खेती के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के कृषि कौशल में किसानों को प्रोत्साहित कर रही है ताकि वे अधिक पैसा कमा सकें।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में मुख्तार-अतीक के बाद अब माफिया खान मुबारक की बारी, अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर, सारी संपत्ति होगी जब्त

BT Bureau

बड़ा खुलासा: नकली भाभी निकलीं ‘भीम आर्मी’ की सक्रिय कार्यकर्ता, CM योगी को दलित विरोधी साबित करने के लिए फोटोशॉप तस्वीरों का लिया सहारा

BT Bureau

कानपुर एनकाउंटर: पुलिस को रोकने के लिए जिस JCB का लिया था सहारा, योगी ने उसी से ढहवाया दुर्दांत विकास दुबे का घर

Jitendra Nishad