Breaking Tube
Politics UP News

70 साल का हुआ उत्तर प्रदेश, स्थापना दिवस पर लगा बधाइयों का तांता

उत्तर प्रदेश आज 70 साल का हो गया. 24 जनवरी के दिन उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस (Uttar Pradesh Sthapna Diwas) मनाया जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य कई नेताओं ने इस अवसर पर बधाई दी है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश ट्विटर पर भी ट्रेंड कर रहा है. प्रदेश की स्थापना दिवस (UP Foundation Day) मनाए जाने का यह तीसरा मौका है.


स्थापना दिवस के मौके पर कई राजनीतिक हस्तियों ने उत्तर प्रदेश के लोगों और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई दी है. खुद सीएम योगी ने प्रदेशवासियों को स्थापना दिवस की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है. ”मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम और लीलाधर श्रीकृष्ण की पावन जन्मभूमि का प्रदेश, भारत का हृदय प्रदेश, भारतीय संस्कृति का उद्गम स्थल, उ.प्र. के के स्थापना दिवस पर सभी निवासियों को हार्दिक बधाई. आइए, हम सभी ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना को साकार करने हेतु संकल्पित हों.’


बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ट्वीट करते हुए प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने लिखा है, ”उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  की सरकार राज्य में जन सेवा के संकल्प के साथ विकास के नए मानदंड स्थापित कर रही है. मैं प्रदेश के समग्र विकास व प्रगति की कामना करता हूं.”


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके और वर्तमान में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “उत्तर प्रदेश के मेरे सभी भाइयों एवं बहनों को ‘स्थापना दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएँ। प्रदेश में विकास की अपार सम्भावनाएँ हैं जिन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। उ. प्र. निरंतर समृद्ध और विकसित हो, यही ईश्वर से मेरी कामना है”.


गृहमंत्री अमित शाह ने भी यूपी दिवस पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर प्रदेश के सभी भाइयों व बहनों को शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की जोड़ी संस्कृति, अध्यात्म और धर्म की पावन भूमि उत्तर प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिए निरंतर सेवाभाव से काम कर रही है”.


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यूपी स्थापना दिवस पर ट्वीट कहा, “उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस की राज्य के सभी लोगों को बधाई. सीएम श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में प्रदेश प्रगति पथ पर अविरल गति से आगे बढ़ रहा है व आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने की दिशा में निरंतर अग्रसर है. मैं सभी प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना करता हूँ”>


केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यूपी दिवस पर ट्वीट कर लिखा, “उत्तर प्रदेश की समस्त जनता को राज्य के स्थापना दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. यशश्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास की राह पर गतिशील है. उन्नति और समृद्धि की राह पर प्रदेश सतत नई ऊंचाइयां प्राप्त करे, ऐसी कामना करती हूँ”.


दरअसल, 70 साल पहले 24 जनवरी 1950 के दिन ही उत्तर प्रदेश को यह नाम मिला था. उससे पहले अंग्रेजों के शासन के समय इसे यूनाइटेड प्रॉविंस के नाम से जाना जाता था. अवध और आगरा को मिलाकर संयुक्त प्रांत बनाया गया था. 3 साल पहले 2018 में राज्यपाल राम नाईक की पहल पर पहली बार उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाया गया था. योगी आदित्यनाथ सरकार से पहले कभी यूपी दिवस नहीं बनाया गया.


Also Read: भ्रष्टाचार पर योगी का ‘जीरो टॉलरेंस’, फर्रुखाबाद के तत्कालीन ADM, प्रयागराज के SDM सहित 5 अफसरों पर गाज


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

आतंकी हमले में शहीद हुए अलीगढ़ के जवान को CM योगी ने दी श्रद्धाजंलि, परिजनों को 50 लाख की मदद और एक सदस्य को सरकारी नौकरी का ऐलान

Jitendra Nishad

101 पूर्व नौकरशाहों का मुख्यमंत्रियों और एलजी को चिट्ठी- कोरोना की आड़ में मुसलमानों को न करें परेशान, मीडिया दे रही सांप्रदायिक रंग

BT Bureau

फर्रूखाबाद में यूपी पुलिस के ‘ऑपरेशन मासूम’ की गृहमंत्री अमित शाह ने की प्रशंसा, थपथपाई सीएम योगी की पीठ

BT Bureau