Breaking Tube
Corona Government UP News

‘योगी मॉडल’ का जोर, UP में कोरोना समाप्ति की ओर, बीते 24 घंटे में मिले सिर्फ 26 नए मामले, 56 जिलों में एक भी नया केस नहीं

Yogi government monitoring committees

सीएम योगी (Yogi Adityanath) के मॉडल 3T मॉडल (3T Model) यानि कि ट्रेस, ट्रैक और टेस्ट के चलते यूपी में करोना (Corona) समाप्ति की ओर है. बीते 24 घंटे में कोरोना के सिर्फ 26 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 56 जिलों में कोविड का एक भी नया केस नहीं मिला है. 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 03 लाख 10 हजार से घटकर आज 660 हो गये है. सर्विलांस के माध्यम से निगरानी समितियों द्वारा ट्रेसिंग के तहत घर-घर प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से लगभग 17.24 करोड़ लोगों का हालचाल जाना गया है. किसी प्रकार के संक्रमण के लक्षण होने पर टेस्ट के साथ-साथ मेडिकल किट भी बांटी गयी. यह जानकारी अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने दी है.


नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं की जा रही है, ताकि संक्रमित व्यक्ति की पहचान करके त्वरित इलाज किया जा सके. कल विगत 24 घंटे में 2,53,817 कोविड सैम्पल टेस्टिंग की गयी तथा अब तक 6,67,17,749 सैम्पल की टेस्टिंग की गयी है जो कि देश में सर्वाधिक है. उन्होंने बताया कि 56 जनपदों में कोई भी कोविड का नया केस नहीं मिला है जबकि 09 जनपदों में एक भी कोविड के मामले नहीं है तथा 19 जनपदों में सिंगल डिजिट कोविड केस है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है. अब तक 5,21,43,250 टीके की डोज दी जा चुकी है.


सहगल ने बताया कि संभावित तीसरी लहर से बचने की समुचित व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा की जा रही है. प्रदेश में बच्चों के लिए लगभग 6,700 से अधिक पीकू बेड तैयार कर लिये गये है. इसके साथ-साथ अस्पतालों में ऑक्सीजन की किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए 550 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किये गये हैं जिनमें से 250 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं. शीघ्र ही सभी ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो जायेंगे. उन्होंने बताया कि संभावित तीसरी लहर के लिए आवश्यक स्वास्थ्य उपकरण भी खरीदे जा रहे है.


उन्होंने बताया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण’ योजना के तहत 80,000 उचित मूल्य की दुकानों से निशुल्क राशन वितरित किया गया तथा आज प्रधानमंत्री जी द्वारा वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के पात्र व्यक्तियों से बातचीत की गयी. प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण’’ योजना के तहत माह नवम्बर तक मुफ्त राशन पात्र लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार भी पात्र परिवारों को निशुल्क प्रति यूनिट 05 किलो राशन उपलब्ध कराया जा रहा है.


Also Read: UP: कोरोना की दूसरी लहर में खादी बोर्ड एवं फ्लिपकार्ट का साथ ग्रामीण उद्यमियों के लिए बना वरदान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: विधायक विजय मिश्रा और पत्नी के पास आय से 924 गुना अधिक संपत्ति, केस दर्ज

Shruti Gaur

मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, मिशेल के बाद अब भारत लाए गए अगस्ता वेस्टलैंड के दो और ‘दलाल’

BT Bureau

अमेठी: गौतस्कर को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, सिपाही की हालत गंभीर, कोतवाल भी घायल

BT Bureau