Breaking Tube
Government UP News

योगी सरकार ने बदली किसानों की किस्मत, धान के बाद मक्का और मूंगफली खरीद में भी UP में बना नया रिकॉर्ड

Yogi Adityanath government

धान के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने रिकार्ड खरीद के साथ यूपी के मूंगफली और मक्‍का किसानों की किस्‍मत भी बदल दी है। राज्‍य सरकार ने पिछले साल के मुकाबले इस बार मूंगफली की चार गुना अधिक खरीद की है। योगी सरकार ने यूपी में मक्‍का किसानों के लिए पहली बार खरीद के द्वार खोल दिए। पहले साल ही सरकार ने प्रदेश के 24859 मक्‍का किसानों से उनकी फसल खरीद कर 16704.58 लाख रुपये का भुगतान किया है।


तय समय सीमा से दो महीने पहले ही लक्ष्‍य से ज्‍यादा धान की खरीद कर रिकार्ड कायम करने वाली योगी सरकार ने अब उत्‍तर प्रदेश के मक्‍का और मूंगफली किसानों को बड़ी खरीद का तोहफा दिया है। पहली बार मक्‍का की खरीद शुरू करने वाली राज्‍य सरकार ने 16 जनवरी तक निर्धारित लक्ष्‍य के मुकाबले 106.41 फीसदी अधिक मक्‍का की खरीद किसानों से की है।


Also Read: UP में निखरेंगी खेल प्रतिभाएं, खिलाड़ियों को मिलेगा बेहतर प्रशिक्षण, मेरठ में 700 करोड़ की लागत से ‘स्पोटर्स यूनिवर्सिटी’ बनवा रही योगी सरकार


खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सरकार ने 24859 किसानों से 16 जनवरी तक 106412 मी.टन मक्‍का की खरीद की। मक्‍का किसानों को 16704.58 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। पहले साल के लिए मक्‍का खरीद का लक्ष्‍य 100000 मी. टन तय किया गया था।


मक्‍का खरीद के लिए योगी सरकार ने प्रदेश भर में कुल 110 केंद्र तय किए थे। सबसे ज्‍यादा 24 खरीद केंद्र कानपुर संभाग में बनाए गए थे। अलीगढ़ संभाग में 18 और देवीपाटन संभाग में 15 मक्‍का खरीद केंद्र बनाए गए थे। मूंगफली किसानों के लिए योगी सरकार ने इस साल को बेहद खास बना दिया है।


Also Read: योगी ने उठाया युवाओं की प्रतिभा निखारने का बीड़ा, बच्चों को ‘अफसर’ बनने की तैयारी कराएगी सरकार


पिछले साल के मुकाबले राज्‍य सरकार ने प्रदेश के अलग अलग जिलों से कुल 6365 मी. टन मूंगफली की खरीद की है, जो कि पिछले साल के मुकाबले चार गुना से भी ज्‍यादा है। पिछले साल 1546 मी. टन मूंगफली की खरीद की गई थी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी में 12 IPS अधिकारियों का हुआ तबादला, प्रयागराज मुख्यालय बुलाए गए SP रामपुर

Jitendra Nishad

किसान भाइयों से मिलें तो संबोधन ‘राम राम’, दुराचारियों-अपराधियों की निकले ‘राम नाम सत्य है’ की यात्रा, मेरठ में गरजे CM योगी

BT Bureau

कौशांबी: चोर पकड़ने गई पुलिस टीम पर ग्रामीणों का हमला, दारोगा व 2 सिपाही की हालत गंभीर

BT Bureau