Breaking Tube
Government UP News

UP में ‘विलेज टूरिज्म’ को बढ़ावा देने की योगी सरकार की तैयारी, हर विधानसभा में होगा एक पर्यटन स्थल

Yogi Government tablets

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना की शुरुआत करने जा रही है। सरकार ने इस योजना के तहत प्रदेश की हर विधानसभा में एक पर्यटन स्थल का विकास करने का खाका तैयार किया है। योगी सरकार की इस योजना के माध्यम से विलेज टूरिज्म (Village Tourism) को बढ़ावा मिलेगा।


जानकारी के अनुसार, विधानसभा में पर्यटन स्थल का विकास करने के लिए जिला स्तर पर कमेटियां बनाई जा रही हैं। यह कमेटी पर्यटन स्थल के विकास की रूपरेखा बनाएंगी। इस योजना का प्रदेश की 403 विधानसभा में एक साथ शिलान्यास करने की प्लानिंग है।


Also Read: वाराणसी की जनता को मिल रहा ‘प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना’ का लाभ, अब तक 25,000 घरों तक पहुंच चुकी PNG लाइन


विधायक, सांसद और जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों को लेकर प्रस्ताव भेज रहे हैं। योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र को 50 लाख रुपए दिए जाएंगे, इससे ज्यादा बजट आने पर विधायक अपनी निधि से धनराशि देंगे। गौरतलब है कि भारतीय पर्यटन स्थलों पर हर साल काफी संख्या में भारतीय व विदेश पर्यटक आते हैं, लेकिन जरूरी सुविधाओं के अभाव में अभी सैलानियों की तादाद नहीं बढ़ पा रही है।


अब नए साल में पर्यटन विभाग की तरफ से इसे बेहतर करने की कोशिश की जा रही है। इसी क्रम में हर विधानसभा क्षेत्र में एक नए पर्यटन क्षेत्र का विस्तार किया जाएगा। योजना के तहत न सिर्फ सैलानियों की संख्या बढ़ेगी, बल्कि रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे पर्यटनस्थलों का संरक्षण व संवर्धन भी हो सकेगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

बकरीद को लेकर BJP विधायक बोले- कु्र्बानी ही देनी है तो बकरे की क्यों देते.. अपने बच्चों की दें

BT Bureau

लखनऊ के 2 मेडिकल कॉलेजों पर मानव अंगों की तस्करी का आरोप, CM योगी ने दिए जांच के आदेश

Jitendra Nishad

यूपी में फिर हुआ IPS अफसरों का तबादला, नियम के उल्लंघन पर एसपी संजीव त्यागी से छिनी कप्तानी

BT Bureau