Breaking Tube
Government UP News

UP के छोटे शहरों और कस्बों में बनाए जाएंगे बैंक्वेट हॉल और लॉन, सस्ते में बुकिंग की सुविधा देगी सरकार

uttar pradesh sports university

उत्तर प्रदेश के छोटे शहरों यानी नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में रहने वालों को अब अपने बच्चों की शादी या फिर अन्य छोटे-मोटे आयोजनों के लिए लॉन (Lawn) या फिर बैंक्वेट हॉल (Banquet Hall) के लिए मोटी रकम नहीं चुकानी पड़ेगी। राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) उन्हें उनके ही आसपास कम किराए पर इसे उपलब्ध कराएगी। नगर विकास विभाग इसके लिए जरूरत के आधार पर शादी-विवाह घर बनवाने जा रहा है। इस नई योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में टोकन मनी के रूप में 50 करोड़ रुपए की मांग की गई है।


बड़े शहरों में नगर निगमों ने अपने बजट से शादी-विवाह घर, कल्याण मंडप या फिर कम्युनिटी हॉल बनवा रखे हैं, लेकिन छोटे शहरों खासकर नगर पालिक परिषद व नगर पंचायतों में ऐसी व्यवस्था नहीं है। अगर हैं भी तो काफी पुराने, जिनमें बेहतर सुविधाएं नहीं हैं। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन की अध्यक्षता में बजट में नई योजनाओं को लेकर बैठक हुई थी। इसमें छोटे शहरों के लिए शादी-विवाह घर बनवाने के लिए बजटीय व्यवस्था पर सहमति बनी है।


Also Read: 26 जनवरी को UP के 17 लाख स्टूडेंट्स को योगी सरकार देगी स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति का तोहफा


अब इसी के आधार पर यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। शादी-विवाह घर निकाय की जमीनों पर बनवाए जाएंगे। इसमें कुछ कमरों के साथ लॉन बनाया जाएगा, जिसे कम कीमत पर किराए पर दिया जाएगा। नगर विकास मंत्री का मानना है कि इस योजना के आने के बाद लोगों को किसी भी तरह के आयोजन के लिए सस्ते में बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।


Also Read: योगी के ‘मिशन रोजगार’ ने पकड़ी रफ्तार, 25 लाख को मिला रोजगार, 5 लाख सरकारी नौकरियां जल्द


इसके अलावा शहरों में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर धोभी घाट भी बनवाने की योजना शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए भी बजट में 50 करोड़ रुपए टोकन मनी के रूप में मांगी जाएगी। नगर विकास मंत्री की मंशा है कि शहरों में धोबी घाट बनवाए जाएं, जिससे कपड़े धुलने की वजह से नदियां प्रदूषित न हों। धोबी घाट के पास ही पानी की व्यवस्था की जाएगी। यह पानी वहीं रहेगा, जिससे प्रदूषण पर रोक लग सके।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी उपचुनाव: टूंडला से कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन रद्द, बोलीं- BJP को फायदा पहुंचाने के लिए प्रशासन ने किया ऐसा

Jitendra Nishad

योगी सरकार का बड़ा फैसला, मिनी ‘पीकू’ के जरिए इंसेफ्लाइटिस को दी जायेगी मात

BT Bureau

यूपी: तारीख लेकर लौट रही पत्नी को दारोगा ने पीटा, फिर वहीं लोगों ने गर्लफ्रेंड समेत दारोगा की धुनाई कर दी

BT Bureau