Breaking Tube
Education Government UP News

26 जनवरी को UP के 17 लाख स्टूडेंट्स को योगी सरकार देगी स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति का तोहफा

Yogi Adityanath Government scholarship fee reimbursement

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के दिन छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप (Scholarship) का तोहफा देने जा रही है। अब तक समाज कल्याण विभाग में ही अनुसूचित जाति व सामान्य वर्ग के करीब 17 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने स्कॉलरशिप और शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन किया है। इसके पहले चरण में प्री मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक के छात्र-छात्राओं को गणतंत्र दिवस के दिन स्कॉलरशिप दी जाएगी।


वहीं, दूसरे चरण में इंटरमीडिएट के बाद तकनीकी और व्यवसायिक पाठ्यक्रम के छात्र-छात्राओं की शुल्क प्रतिपूर्ति (Fee Reimbursement) की जाएगी। यूपी में समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग व पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग हर साल करीब 57 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति देते हैं।


Also Read: CM योगी और गन्ना मंत्री की सख्ती आई काम, सिर्फ 15 दिनों में चीनी मिलों ने किसानों को किया 3814 करोड़ का भुगतान


हर साल दो अक्टूबर व 26 जनवरी को छात्रवृत्ति बांटी जाती है, लेकिन वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण छात्रवृत्ति की समय-सारणी का पालन नहीं हो पाया। पिछले साल 2 अक्टूबर को स्कॉलरशिप भी नहीं बंट पाई। इसका कारण वित्त विभाग से स्वीकृति न मिल पाना था। लेकिन अब योगी सरकार 26 जनवरी को छात्रवृत्ति वितरण करने जा रही है। समाज कल्याण विभाग में अब तक जिन्होंने आवेदन कर दिए हैं उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान कर दी जाएगी।


Also Read: योगी के ‘मिशन रोजगार’ ने पकड़ी रफ्तार, 25 लाख को मिला रोजगार, 5 लाख सरकारी नौकरियां जल्द


इसी तरह पिछड़ा वर्ग कल्याण व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग भी 26 जनवरी को छात्रवृत्ति वितरण की तैयारी कर रहे हैं। आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं का ब्यौरा एनआइसी तैयार कर रहा है। एक हफ्ते में इनकी असल संख्या सामने आ जाएगी। इसके बाद जो छात्र-छात्राएं आवेदन करेंगे उन्हें मार्च में छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

‘पूरी जीप को मार दूंगा, चाहें जिंदगी भर जेल में रहूं’, विकास दुबे और सिपाही का Audio वायरल

Shruti Gaur

PM किसान सम्मान निधि योजना: सिर्फ इन्हीं किसानों को मिलेगी 2000 रुपये की दूसरी किस्त

BT Bureau

मेरठ: बकरीद पर इतनी कुर्बानी कि नलों से निकला लाल पानी!, मचा बवाल

BT Bureau