Breaking Tube
Government UP News

एक्सप्रेस-वे के किनारे इंडस्ट्रियल पार्क बनाएगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश में औद्योगिकरण को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार एक्सप्रेस-वे (Expressway) के किनारे लैंड बैंक विकसित करने जा रही है. ताकि भविष्य में उद्यमियों की मांग के अनुरूप उनकी इंडस्ट्री के लिए जमीन मिल सके. शुरूआत में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे लैंड बैंक बनाए जाएंगे. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ट्रांसपोर्टेशन पहले ही शुरू हो गया है. मार्च तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे भी पर भी यातायात शुरू हो जाएगा. जाएगा. यूपीसीडा के मुताबिक इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने के लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है. जल्द ही खरीद की प्रक्रिया शुरू होगी. उन्नाव के पास एक इंडस्ट्रियल पार्क के लिए भी जमीन चिन्हित की गई है.


एक्सप्रेस-वे के किनारे लैंड बैंक की तेजी से बढ़ रही है मांग

प्रदेश में निवेश करने वाले निवेशक लंबे समय से एक्सप्रेस-वे के किनारे लैंडबैंक बनाने की मांग कर रहे हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह यह है कि एक्सप्रेस-वे के पास इंडस्ट्री के लिए लैंडबैंक बनाने से इंडस्ट्री को अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी. इन दोनों एक्सप्रेस-वे के जरिए यूपी के एक कोने से दूसरे कोने तक इंडस्ट्री द्वारा मैन्युफैक्चर्ड गुड्स 10 से 12 घंटे में प्रदेश के एक कोने से दूसरे कोने में पहुंच सकेगा. इससे जुड़े और एक्सप्रेवे से बंदरगाहों तक जल्दी पहुँच के कारण उत्तरप्रदेश का लैंड लॉक भी टूटेगा. स्टेट होने के नाते यूपी में निवेश करने वाले उद्यमियों के लिए ट्रांसपोर्टेशन एक बड़ी चुनौती रहा है. यही वजह है कि अब सरकार इस समस्या को दूर करने के लिए एक्सप्रेस-वे के किनारे इंडस्ट्रियल पार्क विकसित करने की तैयारी कर रही है.


इन जिलों में चिन्हित हुई एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन

प्रदेश में बन रहे या बन चुके एक्सप्रेस-वे के रूट में वह स्थान चिन्हित किए गए हैं जो औद्योगिक निवेश और विकास के लिहाज से खासे संभावनापूर्ण हैं. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के नजदीक फिरोजाबाद में हरगुन को इंडिस्ट्रियल पार्क के लिए चिन्हित किया गया है. इसी तरह आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाले आगरा जिले में बुहाना गांव की पहचान की गई है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के तहत चित्रकूट में पोहरा में यह पार्क बनेगा. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के तहत बाराबंकी में बारा गांव तय किया गया है। मैनपुरी में मुहब्बतपुर चिन्हित किया गया है.


5 एक्सप्रेस-वे का यूपी में हो रहा है निर्माण

उत्तर प्रदेश में मौजूदा समय में पांच एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू हो गया है. वहीं गंगा एक्सप्रेस-वे,और बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे प्रस्तावित हैं.


Also Read: UP में निर्यात बढ़ाने को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला- मिलेगी दोगुनी सब्सिडी, हर जिले को Export Hub बनाने की तैयारी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

शरीयत को बताया था संविधान से ऊपर, पीस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अयूब पर योगी सरकार ने लगाया NSA

Jitendra Nishad

BJP पर बरसे अखिलेश, बोले- कुछ पूंजीपतियों के लिए कैसे भोले किसानों पर अत्याचार कर रही भाजपा, सारा देश देख रहा

Jitendra Nishad

UP: 754 करोड़ के बैंक फ्रॉड में BSP विधायक विनय शंकर तिवारी की बढ़ी मुश्किलें, ED ने दर्ज किया केस

Jitendra Nishad