Breaking Tube
Government UP News

UP में युवा बनेंगे ‘आत्मनिर्भर’, योगी सरकार छात्रों को रोजगार संग सरकारी विभागों में इंटर्नशिप करने का देगी मौका

Yogi Government tablets

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) उत्‍तर प्रदेश के युवाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. ऐसे में प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्‍य से विश्‍वविद्यालय भी इस दिशा में तेजी से कार्य कर रहें हैं. छात्रों को रोजगार की मुख्‍यधारा से जोड़ने के लिए एक ओर विश्‍वविद्यालय प्‍लेसमेंट ड्राइव का आयोजन कर रहें हैं तो वहीं दूसरी ओर सरकारी विभागों के साथ जुड़कर इंटर्नशिप करने का सुनहरा अवसर भी छात्रों को दिया जा रहा है. इस दिशा में एपीजे अब्‍दुल कलाम प्राविधिक विश्‍वविद्यालय (एकेटीयू) तेजी से कार्य कर रहा है. एकेटीयू के छात्र अब सरकारी विभागों में इंटर्नशिप कर सकेंगे.


एपीजे अब्‍दुल कलाम प्राविधिक विश्‍वविद्यालय (एकेटीयू) के छात्र अब उत्‍तर प्रदेश सरकार के सरकारी विभागों के साथ जुड़कर काम कर सकेंगें. चीनी उद्योग एवं गन्‍ना विकास विभाग के अधीनस्‍थ विभागों में छात्रों को इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत जुड़ने का अवसर मिला है. सीएम के मिशन रोजगार मुहिम को बढ़ावा देते हुए विश्‍वविद्यालय की ओर से ये फैसला लिया गया है. विभाग ने छात्रों के लिए एक से छह माह तक के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरूआत की है. फिलहाल प्रबंधन और विधि पाठ्यक्रम से जुड़े छात्रों के लिए यहां अवसर खोले गए हैं. संस्‍थान के इस फैसले से छात्र बेहद खुश नजर आ रहे हैं. सरकारी विभागों के साथ जुड़कर इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को अपना आवेदन पत्र संस्‍थान के लेटर हेड पर पूर्ण विवरण के साथ ई मेल कर इंटर्नशिप के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं.


एकेटीयू देगा तीन हजार छात्रों को नौकरी का अवसर

एकेटीयू तीन हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं को नौकरी के अवसर देने जा रहा है. अमेजन, टीसीएस जैसी बड़ी कम्पनियों के साथ मिलकर कैम्पस प्लेसमेंट की व्यवस्था की जा रही है. एकेटीयू के प्रवक्ता आशीष मिश्र ने बताया कि एचसीएल टेक्नोलॉजी, क्रेडिटास, समेत कई कम्पनियों से कैम्पस प्लेसमेंट की प्रक्रिया चल रही है. उन्‍होंने बताया कि जनवरी और फरवरी माह में कम्पनियां प्लेसमेंट के लिए आएंगी. एकेटीयू का दावा है कि 2020 में करीब 30 हजार अवसर दिए गए. प्लेसमेंट करीब 1786 छात्र-छात्राओं का हुआ. नामचीन कंपनी ने तीन बार प्लेसमेंट ड्राइव संचालित की. अधिकतम 28 लाख के पैकेज पर छात्र को काम मिला है. इसके साथ ही एक से 10 जनवरी के बीच में लगभग 175 छात्रों का प्‍लेसमेंट हो चुका है.


दूसरे लोग भी उठा सकेंगे डिजिटल लाइब्रेरी का लाभ

एपीजे अब्‍दुल कलाम प्राविधिक विश्‍वविद्यालय की लाइब्रेरी का इस्‍तेमाल अब बाहरी लोग भी कर सकेंगें. विश्‍वविद्यालय की डिजिटल लाइब्रेरी में तकनीकी क्षेत्र के कई राष्‍ट्रीय व अंतरर्राष्‍ट्रीय जर्नल उपलब्‍ध हैं. जिसका प्रयोग अब दूसरे कॉलेजों के छात्र व बाहरी लोग भी कर सकेंगें.


Also Read: भ्रष्टाचार के लिए ‘काल’ बना योगी सरकार का Gem Portal, पिछली सरकारों से चली आ रही कमीशनबाजी पर लगी रोक


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सीएम योगी ने गंगा यात्रा के रथों को रवाना किया, कहा- गंगा हमारी आस्था ही नहीं, अर्थव्यवस्था भी है

BT Bureau

बुलंदशहर: SOG टीम पर बरसाए थे पत्थर, हिस्ट्रीशीटर शाहिद उर्फ ‘घोड़ी का बच्चा’ गिरफ्तार

BT Bureau

नोएडा से लेकर वाराणसी जोन तक माफ़ियाओं पर UP पुलिस का शिकंजा, सुंदर भाटी समेत 4 कुख्यात गैंगस्टरों की संपत्ति पर चला बुलडोजर, 8 करोड़ की प्रॉपर्टी सीज

BT Bureau