Breaking Tube
Government UP News

महिलाओं के चौमुखी विकास के लिए जुटी योगी सरकार, UP में ‘मिशन शक्ति’ से नारी शक्ति को मिल रही नई पहचान

CM Yogi Adityanath Mission Shakti

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Woman Day) पर महिलाओं को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. अपने बधाई संदेश में सीएम योगी ने कहा कि देश और समाज की प्रगति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की समान भागीदारी आवश्यक है. हमारे इतिहास में अनेक महिलाओं के संदर्भ मिलते हैं जिन्होंने अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से उपलब्धियों के उच्चतम आयाम स्थापित किए. वर्तमान समय में भी महिलाएं अपने विशिष्ट कार्यों से समाज को राह दिखा रही हैं.


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं तथा बालिकाओं की सर्वांगीण प्रगति के लिए कृत संकल्पित है. इस उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं. महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिए प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान संचालित किया जा रहा है.


बता दें कि प्रदेश में महिलाओं व बेटियों को सशक्‍त बनाने के उद्देश्‍य से उत्‍तर प्रदेश सरकार की स्‍वर्णिम योजनाएं लागू की गई हैं जिससे महिलाओं का आत्‍मबल बढ़ा है. प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सीधे तौर पर योगी सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है. बेटियों व महिलाओं के चौमुखी विकास के लिए उनकी सुरक्षा, शिक्षा, स्‍वावलंबन, सम्‍मान, सेहत को केन्द्रित करते हुए योगी सरकार की योजनाओं से प्रदेश की आधी आबादी को प्रोत्‍साहन मिल रहा है. पति की मृत्यु उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना समेत अन्‍य योजनाओं से महिलाओं व बेटियों को सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है.


उत्‍तर प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को उनकी शक्ति का बोध वृहद अभियान मिशन शक्ति से कराया जा रहा है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ प्रदेश में महिलाओं व बेटियों की सुरक्षा, सम्‍मान व स्‍वावलंबन के लिए संकल्‍पबद्ध हैं. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सौगात देते हुए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ व ‘मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण ’ योजना की शुरूआत की है. प्रदेश में महिला शक्ति केन्‍द्रों की स्‍थापना के लिए 32 करोड़ रुपए की राशि की व्‍यवस्‍था बजट में की गई है. जिससे प्रदेश की महिलाएं व बेटियां सशक्‍त व निर्भिक बनेंगीं.


‘मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला’ योजना को और भी मजबूती देते हुए प्रदेश सरकार ने इसके तहत प्रदेश की सभी पात्र बेटियों को टैबलेट उपलब्‍ध कराने के लिए 1200 करोड़ रुपए की राशि की बजट में व्‍यवस्था की है. प्रदेश की महिलाओं व बेटियों के कदम सर्वोत्‍तम उत्‍तर प्रदेश के साथ कदमताल कर सकें इसके लिए विभिन्‍न विभाग मिशन शक्ति के तहत विशेष अभियान चला रहे हैं. अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर प्रदेश भर में महिला सशक्तिकरण से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.


महिला दिवस पर योगी सरकार ने दी महिलाओं को टीकाकरण की सौगात

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर योगी सरकार ने महिलाओं को सौगात देते हुए उत्‍तर प्रदेश के सभी जनपदों में तीन-तीन वैक्‍सीनेशन बूथ पर महिलाओं के विशेष टीकाकरण कैंप लगाया जाएगा. इस विशेष कैंप में 45 से 60 साल की महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा. हर जिले में विशेष तीन सत्रों में महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा.


महिला किसानों के लिए लगेगी किसान पाठशाला

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कृषि विभाग की ओर से प्रदेश में विभिन्‍न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. महिला समूहों और किसानों का विशेष ध्‍यान रखते हुए कृषि विभाग मिशन शक्ति के तहत 250 से अधिक महिला संगोष्ठियों का आयोजन करेगा. इसके साथ ही प्रदेश की 30 हजार से अधिक महिला किसानों व महिला उद्यमियों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा.


रबी सत्र 2020-2021 के प्रथम मॉडयूल के तहत 8000 ग्राम पंचायतों में कुल 5 लाख प्रतिभागियों सहित तीन दिवसीय किसान पाठशाला का आयोजन किया जाएगा. दूसरी ओर राजस्‍व विभाग की ओर से आठ मार्च तक महिला शिकायतों के निस्‍तारण में अव्‍वल रहने वाले पांच तहसीलदार पुरस्‍कृत किए जाएंगें. इसके साथ ही वरासत अभियान के तहत सर्वाधिक महिला खातेदारों के वरासत अंकित करने वाले लेखपालों व राजस्‍व निरीक्षकों को भी पुरस्‍कृत किया जाएगा.


Also Read: अन्नदाता पर मेहरबान योगी सरकार, 15 अप्रैल तक किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के दिये निर्देश


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में इसी महीने से शुरू हो सकता है कोरोना वैक्सीनेशन, जानिए किसे लगेगा पहले टीका

BT Bureau

‘मुख्तार के खिलाफ लड़ रहे मेरे जैसों को कुछ हुआ तो प्रियंका वाड्रा होंगी जिम्मेदार’, कृष्णानंद राय की विधवा पत्नी ने कांग्रेस पर लगाएं गंभीर आरोप

BT Bureau

बुंदेलखंड के विकास में योगी सरकार का बड़ा कदम, ललितपुर में बनेगा एयरपोर्ट, मध्य प्रदेश को भी मिलेगा फायदा

Jitendra Nishad