Breaking Tube
Government Police & Forces UP News

महिला सुरक्षा को लेकर CM योगी का बड़ा कदम, अबसे हर थाने में मिलेगी यह सुविधा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) अबला कही जाने वाली आधी आबादी को सबला के रूप में स्थापित कर महिलाओं के प्रति लोगों की धारणा बदलने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. सीएम महिलाओं व बालिकाओं को आत्मरक्षा के तरीकों के प्रति सजग और जागरूक बनाने के लिए अभियान चलाने की तैयारी में हैं. इसके अलावा महिला सुरक्षा (Woman security) को ध्यान में रखते हुए सीएम योगी ने गुरुवार को एक अहम फैसला लिया है. सरकार ने प्रदेश के सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क (Woman help desk) बनाए जाने का निर्देश जारी किया है. जिससे प्रदेश की लड़कियों और महिलाओं को थाने जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराने या बात कह पाने में आसानी होगी.



योगी सरकार ने 17 अक्‍टूबर से प्रदेश में महिलाओं के लिए ‘मिशन शक्ति’ अभियान की शुरुआत की है. सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम को महिला सुरक्षा की मुहिम से जोड़ कर देखा जा रहा है. थानों में बनाई जाने वाली महिला हेल्‍प डेस्‍क पर महिला पुलिसकर्मी की तैनाती होगी. जो शिकायतों को सुनने के साथ-साथ हर समय महिलाओं की मदद के लिए तत्पर रहेंगी.


सरकारी बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरूवार को यहां लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि नवरात्रि के दौरान इसके प्रभावी क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत महिलाओं व बालिकाओं को आत्मरक्षा के तरीकों के प्रति सजग और जागरूक किया जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में इस अभियान को प्रभावी ढंग से लागू करें और इसकी निगरानी भी करें और नोडल अधिकारी कार्यों की समीक्षा करें. उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी और सतर्कता अत्यन्त आवश्यक है, अतः इसमें कोई भी ढिलाई न बरती जाए.


बता दें कि योगी सरकार योगी ने इससे पहले राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई शहरों में अलग-अलग चौराहों पर महिलाओं के लिए पिंक बूथ बनाए हैं. इसके अलावा सरकार ने महिलाओं को रात में घर तक पहुंचाने की व्‍यवस्‍था भी की है.


Also Read: ‘वीमेन सिक्योरिटी’ को लेकर योगी गंभीर, महिला अपराध के मामलों में कार्रवाई में तेजी लाने के दिए आदेश


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यूपी: बचपन का प्यार था पति, हत्या के 15 दिन बाद ही महिला सिपाही ने लगा ली फांसी, सुसाइड नोट पढ़कर हर कोई रो पड़ा

BT Bureau

बाराबंकी: SP ने एक साथ 105 सिपाही किए लाइन हाजिर, 232 का तबादला, जानिए क्यों

Shruti Gaur

कानपुर: जिंदगी से तंग आकर कांस्टेबल ने खाई थीं 10 नींद की गोली व चूहे मारने की दवा, छत से कूदी पत्नी की हालत गंभीर, घर में बिलखने को मजबूर मासूम

BT Bureau