Breaking Tube
Government UP News

CM योगी का मिशन रोजगार, 20 लाख छात्रों का डाटा बैंक बनाएगी सरकार

Yogi government Allahabad High Court

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने युवाओं को रोजगार दिलाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. यूपी में इंजीनियरिंग और व्यवसायिक शिक्षा के 20 लाख छात्रों का पूरा ब्यौरा यूपी सरकार तैयार करेगी. सीएम योगी ने आज सीएम योगी ने यू राइज की अहम बैठक भी बुलाई है. यू राइज़ सॉफ्टवेयर पर प्रत्येक छात्र के प्रवेश लेकर रोज़गार पाने तक का होगा पूरा ब्यौरा होगा.


सीएम का कहना है कि नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला पहला राज्य यूपी बना है. आज योगी सरकार प्रदेश के सरकारी तकनीकी व व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों के कायाकल्प के लिए 200 करोड़ रुपए भी देने जा रही है. बता दें सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रोत्साहन योजना के तहत सरकारी संस्थानों को 200 करोड़ रुपए पहले भी दे चुकी है.


200 करोड़ रुपये का ऐलान


इसके अलावा सरकार के तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों के कायाकल्प के लिए योगी सरकार आज 200 करोड़ रुपए भी देगी. बता दें कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय प्रोत्साहन योजना के तहत सरकारी संस्थानों को 200 करोड़ रुपए पहले भी योगी सरकार दे चुकी है.


इ-कंटेंट और इ-लाइब्रेरी भी

इस यू राइज यूनिफाइड सॉफ्टवेयर में छात्र की पूरी डिटेल उपलब्ध रहेगी. छात्रों के प्रवेश से लेकर सत्र फीस से रोजगार मिलने तक का पूरा ब्यौरा इसमें रहेगा. पहले चरण में इसमें 20 लाख छात्र जुड़ेंगे. इस यू राइज़ साफ्टवेयर पर छात्रों के ब्योरे के साथ ही साथ इ-कंटेंट और इ-लाइब्रेरी उपलब्ध होगी. कोई भी छात्र, शिक्षक या संस्थान अध्ययन के लिए कहीं भी इ-कंटेंट और इ-लाइब्रेरी का उपयोग कर सकेगा. मेधावी और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को इससे बड़ी सहायता मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.


कंपनियों को हायरिंग में मिलेगी मदद

सरकार का मानना है कि इसमें करीब 20 लाख छात्रों का डेटा होगा, जो रोज़गार के लिहाज़ से बेहद महत्वपूर्ण होगा. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से कंपनियां अपने यहां आसानी से हायरिंग कर सकेंगीं. बता दें दीनदयाल उपाध्याय प्रोत्साहन कार्यक्रम 2017 में प्रारंभ हुआ था. एकेटीयू के सभी इंजीनियरिंग कॉलेज इससे सम्बद्ध हैं.


Also Read: भू-माफियाओं को सबक सिखाएंगे योगी, अवैध निर्माण गिराने के साथ अब कब्जे की अवधि का किराया और हर्जाना भी वसूलेगी सरकार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लाल किले से पीएम मोदी ने दिखाए ‘नए भारत’ के सपने, किए ये बड़े एलान

BT Bureau

अब लव जिहाद के लिए जादू-टोना! 2 बच्चों के बाप आरिफ ने की नाबालिग का धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश की, बाजू में बंधा मिला ताबीज

BT Bureau

योगी सरकार ने इस तकनीक का इस्तेमाल कर बनाई सड़क, 942 करोड़ रुपए की हुई बचत

Jitendra Nishad