Breaking Tube
Government UP News

UP: स्कूल ड्रेस की खरीदारी में अब नहीं चलेगी कमीशनबाजी, अभिभावकों के खाते में 1100 रुपए भेजेगी योगी सरकार

Yogi Government

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) स्कूली बच्चों के हित में बड़ा फैसला लेने जा रही है। सरकार के इस फैसले से अभिभावकों को भी राहत मिलेगी। दरअसल, बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग मुफ्त में देने की जगह इसका पैसा अभिभावकों के बैंक अकाउंट में देने की तैयारी की जा रही है।


जानकारी के अनुसार, शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए बेसिक शिक्षा विभाग में सैद्धांतिक सहमति बनने के बाद कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। यह प्रस्ताव इसलिए लाया जा रहा है क्योंकि शिकायतें आ रही थीं कि छात्रों को सही समय पर सुविधाएं नहीं मिल रही हैं।


Also Read: योगी राज में कॉन्वेंट स्कूलों को टक्कर दे रहे प्राइमरी स्कूल, कंप्यूटर-प्रोजेक्टर से दी जा रही हाइटेक शिक्षा, फर्राटेदार अंग्रेजी बोल रहे बच्चे


इसके तहत, हर छात्र को यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा बैग, स्वेटर, जूते-मोजे के लिए करीब 500 रुपए देने का प्रस्ताव है। कुल मिलाकर अभिभावकों के बैंक अकाउंट में 1100 रुपए भेजे जाएंगे। बैंक अकाउंट में पैसे आने से अभिभावकों को राहत मिलेगी और वे बच्चों की पसंद का जरूरी सामान खरीद सकेंगे।


Also Read: गरीबों की मदद करने में CM योगी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 4 साल में की 10 अरब रुपये की सहायता, 64 हजार से अधिक लोगों को मिला नया जीवन


इसी प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए शासन ने अभी तक इन सामग्री के टेंडर करने की अनुमति नहीं दी है। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने बताया कि राशि डीबीटी से देने पर सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। अब इसका कैबिनेट नोट तैयार कर मंजूरी के लिए सरकार को भेजा जा रहा है।


बता दें कि बेसिक शिक्षा परिषद के लगभग 1.60 करोड़ विद्यार्थियों को हर साल यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, बैग और स्वेटर मुफ्त में दिये जाते थे। बीते चार वर्षों में समय पर राशि उपलब्ध कराने के बाद भी विभागीय स्तर पर देरी होती रही। छात्रों को सही समय पर सामान नहीं मिला। इसके अलावा सामान की गुणवत्ता को लेकर भी कई बार सवाल खड़े हुए। इन सभी परेशानियों को देखते हुए सरकार बड़ा फैसला लेने जा रही है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में रोजगार को लेकर CM योगी की बड़ी पहल, सभी विभागों से मांगा खाली पदों का ब्योरा, अगले 3 महीने में शुरू होंगी बंपर भर्तियां

Jitendra Nishad

हाथरस मामले में मायावती ने ट्वीट कर कहा- राष्ट्रपति से अपील है, एक दलित होने के नाते मामले में दखल दें

Jitendra Nishad

बलरामपुर: मदरसे के फर्जीवाड़े पर योगी सरकार की कार्रवाई, सभी फर्जी मौलवियों का रोका वेतन

Jitendra Nishad