Breaking Tube
Government UP News

UP में किसानों के लिए बनाए गए 6000 गेहूं खरीद केंद्र, CM योगी का निर्देश- अन्नदाता की सुविधा का रखा जाए पूरा ध्यान

6000 wheat procurement centers

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government) ने किसानों की मदद के लिए गेंहू खरीद के लिए 6000 केंद्र (6000 Wheat Procurement Centers) बनाए हैं। कोरोना के बावजूद पांच दिन में खरीद केंद्रों पर 1343.98 मी.टन गेहूं की खरीद की गई है। जबकि गेहूं की क्रमिक खरीद का आंकड़ा 1398.93 मी. टन पहुंच गया है। प्रदेश के 6000 खरीद केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल के साथ किसानों को पीने के पानी और बैठने के लिए छायादार स्थान समेत अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारी समेत अन्य अफसरों को खरीद केंद्रों का दौरा कर किसानों की सुविधाओं की नियमित निगरानी करने के निर्देश जारी किए हैं। खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार गेहूं खरीद के लिए खास तौर से तैयारी की है।


Also Read: योगी सरकार ने बदली UP के मदरसों की सूरत, आधुनिक शिक्षा हासिल कर कामयाबी की नई इबारत लिख रहे छात्र


राज्य सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये तय किया है। खरीद केंद्रों पर ऑक्सीमीटर, इफ्रारेड थमार्मीटर की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश भी अफसरों को दिए हैं। खरीद केंद्रों पर पहुंचने वाले हर किसान का तापमान चेक किया जा रहा है। खरीद केंद्रों पर भीड़ न इकट्ठी हो इसके लिए राज्य सरकार ने पहले से ही ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन कराने के व्यवस्था की है।


टोकन नंबर के हिसाब से किसान अपनी बारी आने पर खीद केंद्र पहुंच कर गेहूं बेच सकेंगे। इससे खरीद केंद्रों पर भीड़ नहीं लगेगी। योगी सरकार किसानों को उनके खेत के 10 किलोमीटर के दायरे में खरीद केंद्र उपलब्ध करा रही है, ताकि किसानों को गेहूं बेंचने के लिए ज्यादा दूरी तय न करनी पड़े। राज्य सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए तय किया है कि जब तक किसान गेहूं लेकर खरीद केंद्र पर आते रहेंगे तब तक गेहूं खरीद होती रहेगी।


Also Read: UP: स्कूल ड्रेस की खरीदारी में अब नहीं चलेगी कमीशनबाजी, अभिभावकों के खाते में 1100 रुपए भेजेगी योगी सरकार


गौरतलब है कि चार साल के कार्यकाल में राज्य सरकार ने 33 लाख से ज्यादा गेहूं किसानों की फसल के लिए रिकार्ड 29017.45 करोड़ रुपये का भुगतान दावा किया है। धान खरीद के मामले में भी योगी सरकार ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। राज्य सरकार ने 25,53,804 धान किसानों को 23328.80 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है, जो कि प्रदेश में अब तक का रिकार्ड है।


आंकड़ों के मुताबिक योगी सरकार ने चार साल के कार्यकाल में 3345065 किसानों से कुल 162.71 लाख मी. टन गेहूं की खरीद की। प्रदेश में सबसे ज्यादा 24256 क्रय केंद्रों के जरिये खरीदे गए गेहूं के लिए राज्य सरकार ने किसानों को कुल 29017.71 करोड़ रुपये का रिकार्ड भुगतान किया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लखनऊ: 1996 में ही हो गई थी भारत की विकास गाथा की शुरूआत, ‘वाजपेयी द ईयर्स दैट चेंज्ड इंडिया’ पर हुई चर्चा

BT Bureau

आजमगढ़: दलित प्रधान की हत्या पर गरमाई सियासत, धरना दे रहे कांग्रेसी नजरबंद, छावनी में तब्दील सर्किट हाउस

Jitendra Nishad

टेलीकॉम डिवाइस लूटने वाले अन्तर्राष्ट्रीय गिरोह के पर्दाफाश पर CM योगी ने थपथपाई इटावा पुलिस की पीठ, दिया 2 लाख का नकद ईनाम व प्रशस्ति पत्र

Shruti Gaur