Breaking Tube
Corona Government UP News

UP: मरीजों की संख्या कम होने के बाद भी बेड की संख्या बढ़ाने पर योगी सरकार का जोर, लेवल-2 और लेवल-3 अस्पतालों में जल्द होंगे 1 लाख बेड

Yogi government

कोविड मरीजों के लिए यूपी के अस्पतालों में बेड बढ़ोतरी का काम मिशन मोड में जारी है। गम्भीर मरीजों को जरूरत के समय तत्काल बेड मिल सके, ऐसे में योगी सरकार (Yogi Government) का फोकस एल-2 और एल-3 अस्पतालों पर अधिक है। मरीजों की संख्या कम होने के ट्रेंड के बाद भी बेड की संख्या बढ़ाने को लेकर नियोजित प्रयास किये जा रहे है, जिसके तहत, एल-02 व एल-03 श्रेणी के अस्पतालों में एक लाख बेड की क्षमता से लैस करने को लेकर तैयारी चल रही है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेड आवंटन में पारदर्शिता रखने के साथ ही हर दिन सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को खाली बेड की स्थिति सार्वजनिक करने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद मरीजों को खासी सहूलियत मिली है। वर्तमान स्थिति को देखें तो प्रदेश में एल-2 श्रेणी के 189 सरकारी हॉस्पिटल और 150 सीएचसी हैं, जबकि एल-3 श्रेणी के 20 अस्पताल क्रियाशील हैं।


Also Read: योगी सरकार का होम आइसोलेटेड और क्वारंटीन मरीजों की इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर, निशुल्क औषधियां दे रहा आयुष विभाग


इसके अलावा 465 निजी अस्पताल कोविड डेडिकेटेड बनाये गए हैं। इन 824 अस्पतालों में केवल आइसोलेशन बेड्स की संख्या ही 60,934 हैं जबकि 17760 बेड आईसीयू अथवा एचडीयू सुविधा वाले हैं। सरकार की कार्ययोजना बेड की इस क्षमता को दोगुनी करने की है, इसके तहत, अब एल-1 श्रेणी के अस्पतालों में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर की सुविधा देते हुए इन्हें एल-2 में उच्चीकृत करने की है।


Also Read: योगी सरकार के नेतृत्व में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के साथ ही लीकेज और वेस्टेज रोकने वाला पहला राज्य बनेगा UP


बता दें कि एल-1 श्रेणी में 01 लाख 16 हजार बेड हैं और इनकी संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऑक्सीजन की हर दिन बेहतर होती आपूर्ति के चलते यह कार्य अगले सात से 10 दिनों में पूरा होने के आसार हैं। सचिव स्तर के एक अधिकारी को केवल बेड बढ़ोतरी के काम पर ही तैनात किया गया है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रामपुर: SP से पीड़िता बोली- सिपाही ने सीने पर तमंचा सटाकर किया रेप, बनाया अश्लील Video

Jitendra Nishad

UP MLC चुनाव: BJP ने तोड़ा 48 साल का रिकॉर्ड, ओमप्रकाश शर्मा गुट का किला ध्वस्त

BT Bureau

बुलंदशहर: जारी हुई थाना प्रभारियों और दारोगाओं के ट्रांसफर की लिस्ट, इस SHO के ट्रांसफर से लोग नाखुश

BT Bureau