Breaking Tube
Business UP News

UP: योगी सरकार की ‘जीवन और जीविका’ की योजना से आम के कारोबार को मिली ताकत, जापान, न्यूजीलैंड सहित कई देशों से मिले ‘महिलाबादी दशहरी’ के ऑर्डर

Yogi government mango

कोरोना संक्रमण से लोगों के ‘जीवन और जीविका’ को बचाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का आंशिक कोरोना कर्फ्यू लगाने का फैसला कारोबारी और किसान दोनों के लिए लाभकारी साबित हुआ है। लखनऊ से सटे मलिहाबाद, माल, रहीमाबाद और काकोरी इलाके आम (Mango) उत्पादक सैकड़ों किसानों का तो यहीं मनाना है। इन किसानों के अनुसार आंशिक कोरोना कर्फ्यू के चलते उन्हें अपने घर से निकल कर आम के बागों को कीटों से बचाने की ताकत मिली और वह आम की अच्छे उत्पादन के लिए अपने बागों में समय से दवाओं का छिड़काव कर फसल को बचा सके। तमाम दिक्कतों के बाद भी विदेशों से आम के आर्डर मिलना शुरू हो गए हैं।


पहली बार जापान और न्यूजीलैंड जैसे देशों से मिले ऑर्डर


बीते साल लॉकडाउन के चलते आम के पेड़ों पर समय से दवाओं का छिडकाव ना कर पाने से आम का उत्पादन प्रभावित हुआ था। इस बार आंशिक कोरोना कर्फ्यू के चलते किसान अपने बागों में आम के पेड़ों की देखभाल कर सके। इस वजह से आम का रिकार्ड उत्पादन होने की उम्मीद है। कोरोना संक्रमण से संबंधित तमाम दिक्कतों के बाद भी विदेशों से आम के आर्डर मिलना शुरू हो गए हैं। पहली बार जापान और न्यूजीलैंड जैसे देशों से भी दशहरी के ऑर्डर मिले हैं।


Also Read: UP में अगस्त तक 10 करोड़ वैक्सीन लगाने का टारगेट, CM योगी ने कहा- जिलों को चिन्हित कर होगा 100 फीसद टीकाकरण


खाड़ी देशों से भी आम उत्पादक किसानों के पास आए ऑर्डर


फिलहाल मलिहाबादी दशहरी सहित राज्य के सभी 15 मैंगो बेल्ट से बड़े पैमाने पर आम विदेश भेजने की तैयारी की जा रही है। खाड़ी देशों के दुबई, सऊदी अरब, ओमान और कतर से दशहरी के ऑर्डर आम उत्पादक किसानों और कारोबारियों के पास आए हैं। राज्य का उद्यान विभाग तथा राज्य मंडी परिषद के अधिकारी भी आम उत्पाद किसानों की मदद कर रहें हैं।


किया जा रहा वर्चुअल बायर-सेलर मीट का आयोजन


राज्य का शानदार आम विदेशों में ज्यादा से ज्यादा भेजा जाए, इसके लिए वर्चुअल बायर-सेलर मीट का आयोजन किया जा रहा है। इसके जरिए बनारसी लंगड़ा आम, मलिहाबादी दशहरी और चौसा आम को विदेश भेजने के अर्डर प्राप्त किए जाएंगे। बीते साल प्रदेश की सभी 15 मैंगो बेल्ट से 3,515.494 मीट्रिक टन आम विदेशों में भेजा गया था. इस बार यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है।


Also Read: यूपी: CM योगी का सख्त आदेश- CMO और डिप्टी सीएमओ को हर हाल में देनी होंगी OPD सेवाएं


राज्य में आम निर्यात की नोडल एजेंसी उत्तर प्रदेश राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के अधिकारियों के अनुसार, दुबई, ओमान, लंदन, जर्मनी, दोहा, यूके, नेपाल, ईटली और ईरान में मलिहाबाद के दशहरी के अलावा बनारसी लंगड़ा और चौसा आमों की भी खासी मांग है। मलिहाबादी दशहरी के लिए यूरोपीय देशों जैसे जर्मनी और इंग्लैंड से ऑर्डर मिले हैं। मलिहाबाद और सहारनपुर के मैंगो पैक हाउस से इस समय आम के निर्यात की तैयारियां तेजी से चल रही है।


देश-विदेश में बढ़ी यूपी के आम की मांग


उद्यान विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इस बार आम का रिकार्ड उत्पादन होने की उम्मीद है। बीते साल 279.246 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में 4806.654 हजार मीट्रिक टन आम का उत्पादन हुआ था। इस बार इससे अधिक आम उत्पादन का आकलन किया गया है। कर्फ्यू के दौरान किसानों को मिली छूट से आम की अच्छे से देखभाल हो सकी है। इस कारण अब आम की देश और विदेश में यूपी के आम का मांग बढ़ती जा रही है। आने वाले दिनों में यह मान और बढ़ेगी, जिसे देखते हुए मलिहाबाद के मैंगो पैक हाउस से सक्रियता बढ़ा दी गई है। इस मैंगो पैक हाउस में दशहरी के अलावा प्रदेश के अन्य हिस्सों में पैदा होने वाला दूसरी वैरायटी का आम भी निर्यात की पैकिंग के लिए आता है।


Also Read: UP में शराब माफियाओं की कमर तोड़ने की तैयारी में योगी सरकार, बनाई ये योजना


इसके अलावा प्रदेश सरकार ने आम के कारोबार के लिए खासतौर पर यहां वातानुकूलित मंडी का निर्माण भी कराया है। यहां अब आम कारोबारियों की आमद बढ़ गई है। आम कारोबारियों को जापान, न्यूजीलैंड सहित कई देशों से मलिहाबादी दशहरी, बनारसी लंगड़ा और चौसा आमों के आर्डर मिले हैं। इसके अलावा दिल्ली, मुंबई, कर्नाटक सहित कई अन्य राज्यों से आर्डर मिले हैं, इन राज्यों में राज्य से हर साल 2500-2600 करोड़ रुपये का आम का कारोबार होता है। मंडी अजंनी निदेशक कुमार सिंह का कहना है कि मैंगों पैक हाउस से किसानों और निर्यतकों को हर प्रकार सुविधा मिल रही है। यहां से आम किसानों को अच्छी मदद मिल रही है। उम्मीद है कि अगले साल की अपेक्षा इस साल आम ज्यादा निर्यात होगा।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गुरलीन ने झांसी में उगाई स्ट्रॉबेरी, PM मोदी ने की तारीफ, बोलीं- यह योगीजी के प्रयासों का नतीजा

BT Bureau

सपा ने लोटन राम निषाद को पद से हटाया, भगवान राम के अस्तित्व पर उठाए थे सवाल

BT Bureau

मऊ: नाम बदलकर दोस्ती, शादी से एक दिन पहले युवती को अगवा कर धर्मांतरण, 3 महिलाओं समेत 14 लोगों का ‘लव जिहाद गैंग’ आया सामने

BT Bureau