Breaking Tube
Business Government UP News

निवेश के मोर्चे पर योगी सरकार की बड़ी जीत, अंतर्राष्ट्रीय कंपनी IKEA करेगी UP में निवेश, मिलेंगे हजारों रोजगार

Yogi Government ikea company

उत्तर प्रदेश में लगातार निवेश के लिए प्रयासरत योगी सरकार (Yogi Government) के हाथ एक और बड़ी सफलता लगी है। विश्वविख्यात स्वीडिश कंपनी आइकिया (Ikea Company) नोएडा में जल्द ही अपना बड़ा स्टोर खोलने जा रही है। जानकारी के अनुसार, आइकिया नोएडा में करीब 5500 करोड़ का निवेश करेगी। इसके लिए कंपनी यूपी सरकार से 850 करोड़ रुपए की जमीन खरीदेगी। इस जमीन की बिक्री से ही स्टांप ड्यूटी में यूपी को 56 करोड़ का राजस्व मिलेगा।


सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वीडन की फर्निशिंग कंपनी आइकिया के साथ शुक्रवार को बड़ा अनुबंध किया है। राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर नोएडा अथॉरिटी और आइकिया के बीच विनिमय समारोह आयोजित किया गया। आइकिया इसके तहत नोएडा में करीब 5500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी ने सेक्टर 51 में लगभग 12 एकड़ जमीन ली है। विकास और निर्माण कार्य कुछ ही हफ्तों में शुरू हो जाएगा।


Also Read: योगी की ‘हर हाथ को काम’ मुहिम का असर, मनरेगा में सबसे अधिक रोजगार पैदा करने वाला राज्य बना UP


इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा अथॉरिटी के साथ ही आइकिया को भी शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भूमि हस्तांतरण एवं लीज डीड विनिमय समारोह के अवसर पर मैं दोनों संस्थाओं को हृदय से बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं। मुझे प्रसन्नता है कि आइकिया देश के सबसे महत्वपूर्ण स्थल नोएडा में निवेश को मूर्त रूप देने जा रही है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना अथॉरिटी क्षेत्र भारत में निवेश की सबसे अधिक संभावनाओं वाला क्षेत्र है। दुनिया के सबसे अच्छे निवेश के प्रस्ताव हमारे पास निरंतर आ रहे हैं।


Also Read: UP में धार्मिक पर्यटन को पूरी शिद्दत से बढ़ा रही योगी सरकार, चित्रकूट में बना रहा देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट


मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की आबादी को कोविड-19 के संक्रमण से बचाने में और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और भी मजबूत करने में सफलता अर्जित की है। इसके साथ ही साथ प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश को भी आमंत्रित करने में सफलता प्राप्त की। सीएम योगी ने कहा कि मैं आइकिया से जुड़े अधिकारियों को एक बार फिर से आश्वस्त करता हूं कि यह निवेश आपके लिए एक सुनहरा अवसर होगा। यह ऐसे क्षेत्र में हो रहा है जहां एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट, जेवर इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की कार्यवाही आगे बढ़ रही है।


Also Read: टेस्टिंग के बाद वैक्सीनेशन में भी CM योगी अव्वल, 10 लाख से अधिक टीके लगाने वाला देश का पहला राज्य बना UP


उन्होंने कहा कि आइकिया, जन सामान्य के लिए न केवल शॉपिंग मॉल, ऑफिस, होटल, रिटेल आउटलेट आदि के निर्माण की कार्यवाही समय सीमा में करेगी बल्कि आने वाले समय में प्रदेश के अन्य शहरों में भी निवेश की संभावनाओं को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देगी। मुझे प्रसन्नता है कि लगभग 5,500 करोड़ के निवेश के साथ लगभग 850 करोड़ की लागत से भूमि स्थानान्तरण से संबंधित कार्यवाही प्रदेश में डायरेक्ट और इन-डायरेक्ट रोजगार की संभावनाओं को भी बढ़ाएगी।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

योगी सरकार ने बदली मंडी समितियों की सूरत, बिचौलिए हुए बाहर, अब खुद मंडियों में अनाज बेच कर ‘आमदनी’ बढ़ा रहे किसान

Jitendra Nishad

भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, मोदी-शी बैठक में आतंकवाद पर हुई चर्चा, कश्मीर मुद्दे का जिक्र भी नहीं

BT Bureau

यूपी: ‘साहब, बिटिया की तबियत खराब है छुट्टी दे दीजिये’, सिपाही की गुहार सुन आगबबूला हुए इंस्पेक्टर, दुत्कार कर भगाया

BT Bureau