Breaking Tube
Government UP News

योगी सरकार ने ‘स्वच्छता’ अभियान से बदली 97409 राजस्व ग्रामों की सूरत, 69441 कर्मियों ने 16 दिन में 49402 राजस्व ग्रामों में चलाया सफाई अभियान

Yogi government Cleanliness campaign

एक तरफ कोरोना की जंग जीतने की चुनौती है तो दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के गांवों को स्वच्छ व स्वस्थ वातावरण प्रदान करना भी जरूरी है। इस संकल्प को पूरा करने में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार (Yogi Government) पूरी ताकत से जुटी है। सरकार गांवों में विशेष सफाई अभियान (Cleanliness Campaign) चलाकर वहां बीमारी की रोकथाम के लिये विशेष इंतजाम कर रही है। इस कड़ी में एक अप्रैल से अभी तक 16 दिनों में प्रदेश के कुल 97409 राजस्व ग्रामों में से 49402 राजस्व ग्रामों में स्वच्छता अभियान चलाया जा चुका है। इस अभियान में 69441 कर्मी जुटे हुए हैं।


सरकार का खासकर राजस्व ग्रामों पर बहुत अधिक ध्यान है। यही कारण है कि पहली बार छोटे हों या बड़े, ग्राम पंचायत के सभी गांवों में नालियों की सफाई कराई जा रही है। जिससे गांव की तस्वीर बदलने लगी है और संक्रामक बीमारियों के फैलने पर ब्रेक भी लगा है। ग्राम पंचायतों में अभियान के दौरान स्वास्थ्य, स्वच्छता पोषण समिति की बैठक कराई गई हैं। ग्राम प्रधानों के माध्यम से स्वच्छता अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।


Also Read: कोरोना रोकथाम पर CM योगी का बड़ा फैसला, अब बिना टेंडर सरकारी अस्पताल खरीद सकेंगे दवाइयां और उपकरण


यह पहली बार है जब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने खासकर राजस्व गांवों में स्वच्छता का इतना बड़ा अभियान चलाया है। पिछली सरकारों में कभी इस तरह का प्रयास सामने नहीं आया यही कारण है कि गांव की जनता भी स्वच्छता अभियान में स्वंय से जुड़कर इन अभियानों को सफल बनाने में जुट गई है।


एक अप्रैल से 49402 राजस्व ग्राम में चलाया गया विशेष सफाई अभियान


सरकार की ओर से खासकर 75 जिलों के 97409 राजस्व ग्रामों में विशेष सफाई अभियान पहली अप्रैल से शुरू हुआ है। इनमें से आधे से अधिक गांव कुल 49402 ग्रामों में विशेष सफाई अभियान चलाया जा चुका है। इन अभियानों के माध्यम से सरकार ने स्वच्छ उत्तर प्रदेश और स्वस्थ उत्तर प्रदेश की नींव रखी है।


Also Read: योगी सरकार ने निगरानी समितियों को दी बड़ी जिम्मेदारी, शहरों व गांवों में लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने का करेंगी काम


17718 राजस्व ग्रामों में एंटीलार्वा व सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव कराया


उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के 75 जिलों में स्थित राजस्व ग्रामों में एंटीलार्वा का छिड़काव को बढ़ावा देकर संक्रामक बीमारियों से लोगों को बचाने का अहम कार्य किया है। 16 दिनों में इन 17718 राजस्व् ग्रामों में ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव प्रत्येक दिन कराया गया है।


10017 राजस्व ग्रामों को मिली मच्छरों से राहत, कराई गई फॉगिंग


उत्तर प्रदेश सरकार ने पहली अप्रैल से 10017 ग्रामों में पहली बार निरंतर फॉगिंग कराकर मच्छरों का प्रकोप दूर करने का कार्य किया है। पहले कभी गांवों में इतने वृहद स्तर पर मच्छरों के प्रकोप को दूर करने के लिये फॉगिंग नहीं कराई गई थी। खासकर राजस्व ग्रामों में इस तरह का अभियान चलने से ग्रामीणों में खुशी की लहर है। उनमें उम्मीद जगी कि अब उनको गंभीर बीमारी नहीं जकड़ेगी। सरकार की पहल की गांव के लोग प्रशंसा कर रहे हैं।


Also Read: CM योगी ने दिए निर्देश- लखनऊ में बनवाया जाए 1000 बेड का नया कोविड अस्पताल


गांव की गलियों से लेकर नुक्कड़ों तक पहली बार हुई सफाई


उत्तर प्रदेश सरकार की पहल से पहली बार गांव की गलियों के साथ ही रास्तों व नुक्कड़ों की सफाई कराई गई। गांव के लोगों को जागरूकता अभियान के माध्यम से मास्क की उपयोगिता की जानकारी दी गई है। अपने घरों के आस-पास सफाई रखने और गंदगी न करने से होने वाले लाभों की जानकारी दी जा रही है। गंभीर बीमारियों की रोकथाम के लिये सफाई कितनी उपयोगी है इसको भी वृहद स्तर पर जागरूकता अभियान के माध्यम से बताया जा रहा है।


स्वच्छता अभियान कोविड के साथ अन्य रोगों से लड़ने में एक बड़ा हथियार


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रबन्धन की समीक्षा करते हुए स्वच्छता का विशेष अभियान शुरू करने के निर्देश दिए थे। ग्राम्य विकास और नगर विकास विभागों को इसे प्राथमिकता के साथ कराए जाने के लिए कहा गया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल से अगस्त तक का महीना कई तरह की संक्रामक बीमारियों के प्रसार का समय होता है।


Also read: UP में रविवार को लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन, बिना मास्क पकड़े जाने पर 10 हजार तक जुर्माना


डेंगू, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस तथा अन्य संक्रामक बीमारियों के मामले में अक्सर वृद्धि होती है। ऐसे में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन जरूरी है। कोविड के प्रसार को रोकने की दृष्टि से भी यह उपयोगी होगा। पिछले एक सप्ताह से जारी इस अभियान के सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिले हैं।


आमतौर पर अप्रैल-मई के महीनों में जहां अस्पतालों में संक्रामक रोगों के मरीज बहुतायत आते थे, वहीं इन दिनों ऐसे मरीज कम या रहे हैं। लोगों से स्वच्छता के प्रति आग्रही होने की अपील करते हुए सीएम ने कहा है कि स्वच्छता अभियान न केवल कोविड, बल्कि अन्य रोगों से लड़ने में एक बड़ा हथियार है।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

UP में ठिकाना बना रहे रोहिंग्या, मस्जिदों में देते हैं तकरीर, चुनाव में हो सकती है भागीदारी, ATS की पूछताछ में हुए बड़े खुलासे

BT Bureau

ग्रेने में 2 बिल्डिंगो के नीचे दबने से कई लोगों की मौत 3 शव बरामद, गैर इरादत हत्या का मामला दर्ज

Satya Prakash

UP में शहीदों के परिजनों को मिलेगी 50 लाख की आर्थिक मदद, योगी सरकार ने दोगुनी की सहायता राशि

Jitendra Nishad