Breaking Tube
Education Government Jobs UP News

UP में SC-OBC के लिए सुनहरा मौका, नौकरी की प्रोफेशनल कोचिंग मुफ्त कराएगी योगी सरकार, मिलेगी स्कॉलरशिप

Yogi government

उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के ऐसे बहुत से विद्यार्थी हैं, जो आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते हैं। योगी सरकार (Yogi Government) इन विद्यार्थियों की इस समस्या का निवारण करने जा रही है। सेवायोजन विभाग इन्हें नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगा।


कोचिंग में तैनात होंगे तीन अनुदेशक


जानकारी के अनुसार, राजधानी लखनऊ के लालबाग के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की ओर से संचालित कोचिंग में 60 प्रतियोगी छात्रों को कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। कोचिंग में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए तीन अनुदेशक (शिक्षक) तैनात हैं।


सचिवालीय पद्धति पढ़ाने के लिए सूरज प्रकाश तैनात हैं तो विनोद वर्मा को भाषा का ज्ञान कराने के लिए रखा गया है। वहीं, कुसुम वर्मा शॉर्ट हैंड और टाइपिंग सिखाएंगी।


ऐसे होगा प्रवेश


आर्थिक रूप से कमजोर 12वीं पास 18 से 35 साल तक के युवाओं को लोवर डिविजनल क्लर्क के पदों पर तैनाती के लिए प्रवेश होगा। 60 सीटों वाली इस कोचिंग में 35 बच्चे अनुसूचित जाति और बाकी पिछड़े वर्ग के होंगे। हालांकि, कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार प्रवेश नहीं हो सके हैं।


अब अप्रैल से शुरू होने वाले नए सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होगी। अनुसूचित जाति के युवाओं को 200 रुपए महीना वजीफा भी समाज कल्याण विभाग की तरफ से दिया जाएगा। एक छात्र को एक बार में 200 रुपए स्टेशनरी खरीदने के लिए अलग से दिये जाते हैं।


ऑफलाइन होगी काउंसिलिंग


सेवायोजन विभाग की ओर से ऑनलाइन की जगह अब ऑफलाइन काउंसिलिंग शुरू हो गई है। जिला सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि सभी इंटर कॉलेज व पॉलीटेक्निक में काउंसिलिंग चल रही है। नौकरी के साथ ही पंजीयन की जानकारी भी युवाओं को दी जा रही है।


अगले महीने से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया


लालबाग स्‍थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय की सहायक निदेशक सुधा पांडेय ने बताया कि कोचिंग का संचालन सुचारू रूप से करने के लिए अनुदेशकों की तैनाती की गई है। कोचिंग में युवाओं के प्रवेश के लिए सूचना दी जाएगी। अगले महीने से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। मेरिट व प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश होंगे।


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

मुजफ्फरपुर रेप केस की जाँच अब हाईकोर्ट की निगरानी में, सरकार-सीबीआई से मांगी रिपोर्ट

Satya Prakash

UP: बाहुबली विधायक विजय मिश्रा के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, करोड़ों के आलीशन बगले पर चला बुलडोजर

Jitendra Nishad

यूपी: एडेड जूनियर हाईस्कूलों के लिए जल्द होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा, होंगे कई बदलाव

BT Bureau