UP Police 9534 SI Recruitment 2021: जानें किन कैंडिडेट्स का आवेदन हुआ कैंसिल और क्यों ?

यूपी में नौ हजार से ज्यादा पदों के लिए दारोगा भर्ती की परीक्षा चल रही है। ये ऑनलाइन एग्जाम 12 नवंबर से शुरू हुआ था। खबरों की मानें तो इस परीक्षा में 2426 कैंडिडेट्स का आवेदन कैंसल कर दिया गया है। इसकी वजह है कि इन सभी ने एक से ज्यादा बार आवेदन किया था। इस बात की जानकारी देने के लिए भर्ती बोर्ड ने एक नोटिस करके सभी के नाम अनाउंस कर दिए हैं। इसमें ये भी बताया गया कि और भी आवेदनों में कई तरह की गड़बड़ियां थीं, बावजूद इसके उन्हे एक्सेप्ट किया गया है।

भर्ती बोर्ड ने स्वीकार किए आवेदन

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश पुलिस में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष एवं महिला) प्लाटून कमांडर, पीएसी व अग्निशमन द्वितीयक अधिकारी के पदों पर सीधी भर्ती 2020-21 में एक से अधिक आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन पत्रों पर विचार के बाद उनकी सूची बोर्ड की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर प्रदर्शित कर दी गई है। एक से अधिक आवेदन करने वालों में 453 अभ्यर्थी ऐसे रहे हैं जिनके सभी आवेदनों में नाम समान होने की स्थिति में परीक्षण के बाद इन अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में शामिल होन के लिए परीक्षा तिथि और जनपद आवंटित कर दिया गया है।

वहीं ऐेसे 2408 अभ्यर्थियों की सूची जिन्होंने एक से अधिक आवेदन किए थे लेकिन बोर्ड द्वारा विचार के बाद आखिरी आवेदन स्वीकार किया। ऐसे अभ्यर्थियों को भी परीक्षा केंद्र व जनपद आवंटित कर दिया गया है। वहीं 2426 अभ्यर्थी ऐसे पाए गए जिन्होंने एक से अधिक आवेदन किए हैं। बोर्ड द्वारा विचार करने के बाद इन सभी 2426 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं।

12 नवंबर से शुरू हुईं परीक्षाएं

बता दें कि 9534 पदों के लिए दारोगा भर्ती की ये परीक्षाएं 12 नवंबर से शुरू होकर दो दिसंबर तक चलेंगी। विभाग द्वारा दारोगा के 9027 पदों, प्लाटून कमांडर के 484 पदों व अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 23 पदों के लिए परीक्षा कराई जा रही है। इसके लिए आगरा में 11, अलीगढ़ में तीन, प्रयागराज में सात, अयोध्या में दो, गाजियाबाद में चार, गोरखपुर में 18, कानपुर में 10, लखनऊ में 14, झांसी में एक, वाराणसी में 16, गौतमबुद्धनगर में चार, मेरठ में पांच तथा मुजफ्फरनगर, मथुरा व मुरादाबाद में एक-एक केंद्रों में ऑनलाइन लिखित परीक्षा का संचालन कराया जाएगा।

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )