Diwali 2021: गलती से भी इन चीजों को घर में ना रखें, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी

अब बस एक हफ्ते के बाद ही दिवाली का त्यौहार आ रहा है. जिसकी तैयारियां सभी जगह शुरू हो गयीं हैं. हर जगह रोशनी और मिठाइयां दिखने लगी हैं. यह त्योहार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सबसे उत्तम माना गया है. सभी जानते हैं कि हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है. इसी के चलते आज हम भी आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी है. दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि घर की सफाई के बाद भी कुछ चीजें ऐसी रह जाती हैं जिनके होने से हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इन चीजों को घर से हटाना बेहद जरूरी है.

टूटे या चटके कांच डालते हैं बुरा प्रभाव

चटका या टूटा हुआ कांच घर में रखना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि कांच की टूटी हुई चीजों से घर में निगेटिव एनर्जी आती है. ऐसे में अगर आपके घर में भी कहीं खिड़की, बल्ब या फेस मिरर का कांच टूटा हुआ या चटका भी हो तो उसे इस बार दिवाली की सफाई में बदलवा दें.

अशुभ मानी जाती है बंद घड़ी-

दीवार पर टांगने वाली घड़ी हो या कलाई में पहनने वाली, इसका बंद होना अशुभ माना जाता है. घड़ी को सुख और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि घड़ी के बंद होने से किस्मत भी बंद हो जाती है. अगर आपके घर में भी बंद घड़ी पड़ी हुई है तो उसे दिवाली से पहले बाहर फेंक दें.

पुरानी प्रतिमाओं को बहाकर घर में नई प्रतिमाएं स्थापित करें-

घर में कभी भी देवी देवताओं की टूटी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसी मूर्तियां घर में दुर्भाग्य लाती हैं. ऐसे में अगर आपके घर में भी टूटी या पूरानी मूर्तियां हैं तो इस दिवाली सफाई करने के साथ ही भगवान की नई मूर्ति घर के मंदिर में स्थापित करें और पुरानी मूर्ति को कहीं विसर्जित कर दें.

नहीं रखने चाहिए खराब जूते-चप्पल-

अगर आपने घर में फटे-पुराने जूते चप्पल को अभी तक रखा है तो दिवाली की सफाई करते समय उन्हें बाहर निकाल दें. कहा जाता है कि फटे जूते और चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं.

टूटे बर्तन बिगाड़ सकते हैं भविष्य-

ऐसा माना जाता है कि रसोई में कभी भी टूटे हुए बर्तन नहीं रखने चाहिए और न ही किसी को टूटे बर्तन में खाना परोसना चाहिए. टूटे बर्तनों को घर में रखना अशुभ माना जाता है. ऐसे बर्तनों में खाना खाने से घर में दरिद्रता बढ़ती है. तो इस दिवाली सफाई के दौरान अपने घर से टूटे या चटके हुए बर्तनों को बाहर निकाल दें.

ALSO READ: कार्तिक मास: सुख समृद्धि के लिए इन उपायों को अपनाकर करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, बरसेगी विशेष कृपा

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )