चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन बना भारत , ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया

 

अंडर 19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर भारत चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन बन गया है। इस मैच में भारत की ओर से मनजोत कालरा (101*) ने शानदार शतक बनाया। मनजोत के अलावा इस मैच में भारतीय गेंदबाजों का भी रहा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई पारी को 216 रन पर ही समेट दिया। भारत ने रेकॉर्ड चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया है।

 

 

मनजोत के शतक के अलावा हार्विक देसाई (40*), शुभमन गिल (31) और कप्तान पृथ्वी शॉ (29) ने बेहतरीन योगदान दिया। टीम इंडिया इस मैच में ऑस्ट्रेलिया पूरी तरह हावी दिखी। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में वर्ल्ड कप में उतरी टीम इंडिया पूरे टूर्नमेंट में अजेय रही उसे कोई भी टीम हरा नहीं पाई।

 

217 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। कैप्टन पृथ्वी शॉ ने मनजोत कालरा के साथ पहले ओपनिंग विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। पृथ्वी शॉ यहां विल सदरलैंड की बॉल पर बोल्ड हुए तो पारी को संभालने शुभमन गिल आ गए। उन्होंने मनजोत कालरा के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। 31 रन पर खेल रहे गिल को परम उप्पल ने बोल्ड कर दिया।

यहां से भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज हार्विक देसाई (47*) ने मनजोत के साथ भारत की विजयी लय को आगे बढ़ाया और भारत को 8 विकेट से जीत दिलाकर मैच और वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया।

 

 

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी कंगारू टीम 47.2 ओवर में 216 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोनाथन मेरलो ने (76) रन का योगदान दिया।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को उसके ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत देने की कोशिश तो की, लेकिन भारत ने उसे मजबूत स्थिति में पहुंचने नहीं दिया। टीम इंडिया नियमित अंतराल पर विकेट लेती रही और उसने कंगारू टीम पर दबाव बनाए रखा।

 

 

पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में इस टूर्नमेंट में खेल रही टीम इंडिया ने अभी तक शानदार खेल दिखाया है। वह अभी तक इस टूर्नमेंट में अजेय रही है। उधर ऑस्ट्रेलिया की बात करें, तो यह टीम भी इस टूर्नमेंट में अभी तक सिर्फ भारत से ही हारी है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच खेला जा रहा यह मुकाबला बेहद रोचक होने की उम्मीद है।