पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई ने लगाई रोक, कंपनी नहीं खोल सकेगी नए खाते

 

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक में नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है। इसकी वजह ग्राहक जोड़ने की प्रक्रिया में खामी बताई जा रही है। आरबीआई ने कंपनी के ग्राहक जोड़ने की प्रक्रिया का ऑडिट शुरू किया है। केंद्रीय बैंक ने पेटीएम से भी इस मामले में जवाब-तलब किया है।

 

 

केवाईसी में हो रही थी गड़बड़ी-

आरबीआई को अपनी जांच में पेटीएम द्वारा जोड़े गए नए ग्राहकों की केवाईसी में गड़बड़ी पकड़ी थी। ऑडिट करने के बाद आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को 20 जून से नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी।

 

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दिया था इस्तीफा-

हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से रेनू सत्ती ने इस्तीफा दे दिया था। आरबीआई का निर्देश है कि कोई बैंकर ही पेटीएम बैंक का हेड हो सकता है। 19 मई 2017 को आरबीआई से मंजूरी के बाद रेणु की नियुक्ति सीईओ के पद पर की गई थी।

 

हालांकि नियमों के मुताबिक केवल एक बैंकर ही पेमेंट बैंकों का सीईओ बन सकता है। लेकिन यहीं पर पेटीएम के स्वामित्व वाली कंपनी से चूक हो गई। रेनू सत्ती इससे पहले मदर डेयरी और मैनपावर सर्विस के मानव संसाधन विभाग की कर्मचारी रही थीं।

 

 

2017 में शुरू हुआ था बैंक-

पेटीएम को पेमेंट बैंक खोलने के लिए अगस्त 2015 में मंजूरी मिली थी। इसके बाद नवंबर 2017 में विधिवत तौर पर इसकी देश भर में शुरुआत हुई थी। जांच में सामने आया कि पेटीएम अपने पेमेंट बैंक पर चालू खाते भी खोल रहा था।