लव जिहादियों पर UP में तबाड़तोड़ कार्रवाई, कानून के बाद से अब तक 55 गिरफ्तार, 67 जेल की सलाखों में

हाल ही में उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण को लेकर बड़े खुलासे हुए थे। जिसके बाद अब सरकारी डाटा सामने आया है कि बीते सात महीनों के अंदर अब तक जबरन धर्मांतरण के मामले में 50 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक 130 नामजद हुए हैं। इनमें 78 की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि 25 फरार चल रहे हैं। इस बात की जानकारी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने दी है।


एडीजी ने बताया ये

जानकारी देते हुए यूपी के एडीजी कानून–व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में जबरन धर्मांतरण कराए जाने की शिकायत मिलने पर पुलिस तुरंत कार्रवाई कर रही है। अब तक 130 नामजद हुए हैं। इनमें 78 की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि 25 फरार चल रहे हैं। बड़ी बात ये है कि महज मेरठ जोन में धर्मांतरण के सबसे ज्यादा 12 मामले दर्ज हुए हैं।


इसके बाद बरेली जोन में 10, गोरखपुर जोन में 7, नोएडा पुलिस कमिश्नरेट में 5, लखनऊ और वाराणसी कमिश्नरेट में 4–4, आगरा जोन में 3, प्रयागराज जोन में 2, कानपुर कमिश्नरेट में 1 मामला दर्ज किया गया है। इनमें से 22 मामलों में पुलिस ने कोर्ट में आरोप पत्र भी दाखिल कर दिए हैं। यूपी पुलिस 25 मामलों में विवेचना कर रही है।


वहीं दूसरी तरफ तीन मामलों में आरोप गलत पाए जाने पर अदालत में फाइनल रिपोर्ट दाखिल की गई है। फिलहाल 67 आरोपी जेल में बंद हैं और 16 जमानत पर बाहर हैं। फिलहाल, यूपी एटीएस उत्तर प्रदेश समेत 8 राज्यों में फैले धर्मांतरण रैकेट की जांच कर रही है।


एटीएस कर रही जांच

एडीजी एलओ प्रशांत कुमार ने बताया कि एटीएस और यूपी पुलिस धर्मांतरण से जुड़े सभी संगठनों की विस्तृत जांच कर रही है। एटीएस के अलावा खुफिया एजेंसियां भी इनके बारे में अपने स्तर से पड़ताल कर रही हैं। एडीजी ने बताया कि धर्मांतरण के सभी मामलों की जांच लगातार जारी है। जितने लोगों को धर्म परिवर्तन कराया गया है एटीएस और पुलिस की टीमें उनसे संपर्क कर रही हैं उनके परिवार वालों से पुलिस लगातार संपर्क में हैं। 


गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश एटीएस ने धर्मांतरण को लेकर बड़ा खुलासा किया था। राज्य में भारी संख्या में हिंदुओं को मुस्लिम बनाया जा रहा था वहीं  धर्मांतरण मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सख्त हो गए हैं।बता दें कि राज्य सरकार ने पिछले साल 27 नवंबर को जबरन धर्मांतरण पर रोक लगाने के लिए ‘धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश लागू हुआ था।


Also read: 30 जून को DGP एचसी अवस्थी समेत रिटायर होंगे UP के 9 IPS अफसर, देखें किस-किस का नाम शामिल?


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )