UP में उपद्रवियों की अब खैर नहीं, यूपी पुलिस खरीदेगी दंगा विरोधी ड्रोन

योगी सरकार यूपी पुलिस को और ज्यादा आधुनिक बनाने के लिए लगातार कुछ न कुछ कदम उठाते रहते हैं। इसी क्रम में अब यूपी पुलिस अब दंगाइयों की पहचान के लिए दंगा निरोधी ड्रोन (Anti Riot Drone) का उपयोग करेगी। इस विशेष ड्रोन की मदद से पुलिस कहीं उपद्रव होने की दशा में खास रंग की फुहार छोड़ेगी, जो किसी व्यक्ति की त्वचा पर 48 घंटों तक रहेगा। ड्रोन रंग की फुहार छोड़ने के साथ ही उपद्रवियों की तस्वीरें भी खींचेगा। पुलिस के लिए तब रंग व तस्वीरों की मदद से उपद्रव करने वालों की पहचान कर उन्हें दबोचना आसान होगा।

खरीदे जायेंगे इतने ड्रोन

जानकारी के मुताबिक, अभी तक पुलिस कहीं उपद्रव होने की दशा में आरोपितों की पहचान के लिए वीडियो व फोटो का सहारा लेती है। डीजीपी मुख्यालय में प्रस्तुतिकरण के बाद दंगा निरोधी ड्रोन को खरीदने का फैसला किया गया। शुरूआत में 25 दंगा निरोधी ड्रोन खरीदे जाने का निर्णय हुआ है।

एक ड्रोन की कीमत लगभग 15 लाख रुपये है। इस ड्रोन का उपयोग किये जाने से कहीं भी उपद्रव होने की दशा में दोषियों की पहचान कर उन्हें दबोचना आसान होगा। ड्रोन (Drone)को उड़ाने के लिए उपनिरीक्षक व मुख्य आरक्षी स्तर के पुलिसकर्मियों को 15 से 20 दिनों का विशेष प्रशिक्षण भी दिलाया जायेगा।

यूपी पुलिस खरीदेगी बॉडी वार्न कैमरा

इसके साथ ही शुरुआत में लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, बरेली, मेरठ, सहारनपुर, बिजनौर, वाराणसी, जौनपुर, शाहजहांपुर समेत 25 संवेदनशील जिलों में दंगा निरोधी ड्रोन दिये जायेंगे। एक अधिकारी के अनुसार इस ड्रोन में प्रयोग किये जाने वाले रंग को आसानी से धोया नहीं जा सकेगा। इसके अलावा पुलिस बड़ी संख्या में बाडी वार्न कैमरों की भी खरीद करने जा रही है। जिन्हें यातायात पुलिस के साथ ही थानों की पुलिस को भी दिया जायेगा।

Also read: CM योगी ने UP Police को दिया 144 आवासीय व अनावासीय भवनों का तोहफा, कहा- पुलिस कर्मियों को बेहतर आवासीय सुविधाएं मुहैया कराना हमारी प्राथमिकता

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )